Home विज्ञान और टैकनोलजी समाचार: सरकारी सेवाओं के लिए अब इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा, सरकार ने...

समाचार: सरकारी सेवाओं के लिए अब इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा, सरकार ने नया डिजिटल पोर्टल प्रस्तुत किया

25
0

तकनीक डिजिटल युग में बहुत तेजी से बदल रही है। डिजिटल युग में लोगों को दी जाने वाली सुविधाएं बढ़ी हैं। यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है। दरअसल, भारत सरकार एक नया एकीकृत पोर्टल शुरू करने की योजना बना रही है। नए पोर्टल से डिजिटल सेवाओं में सुधार होगा, जिससे लोगों को सभी डिजिटल सेवाएं एक स्थान पर आसानी से मिलेंगी। हां, लोगों को सरकार की इस कार्रवाई से काफी लाभ होगा। लोगों को डिजिटल सेवाओं के लिए विभिन्न एप्लिकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

एक जगह पर मिलेंगी सभी सरकारी सुविधाएं

रिपोर्ट्स कहती हैं कि सरकार के नए पोर्टल पर सभी सरकारी डिजिटल सेवाएं मिल जाएंगी, जैसे आधार, यूपीआई और सरकारी ई-कॉमर्स पोर्टल ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स, यानी ओएनडीसी। ऐसे में, इस नए पोर्टल से लोगों को सरकारी सेवाओं में काम करने के लिए कई अलग-अलग एप्स की जरूरत नहीं होगी।

रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि सरकार ने नए पोर्टल की तैयारी शुरू कर दी है। इस नए पोर्टल को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने बनाया है। रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय को सभी विभागों के साथ मिलकर इस नए पोर्टल को बनाना होगा। ताकि लोगों को बेहतर सेवाएं मिलें, डिजिटल पब्लिक संरचना (DPI) को इस बारे में बताया गया है।

लोगों को आसानी से मिलेगी सरकारी सुविधाएं

ये तो आप जानते ही होंगे कि अभी कई सरकारी कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय और राज्य सरकारों के कई एप और पोर्टल उपलब्ध हैं। ऐसे में आम लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ लेने में कई चुनौतियां सामने आती हैं। यह स्थिति गांवों में देश के शहरों की तुलना में काफी खराब है। वहाँ के अधिकांश लोग साइबर कैफे पर निर्भर हैं, जहां वे सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। ऐसे में लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना होगा। ऐसे में आम लोगों को सरकारी सेवा का फायदा लेने के लिए बहुत कम मेहनत करनी होगी।