Home विज्ञान और टैकनोलजी ChatGPT का AI सर्च इंजन Google की सत्ता को समाप्त करेगा? जल्द...

ChatGPT का AI सर्च इंजन Google की सत्ता को समाप्त करेगा? जल्द ही लॉन्च होगा

31
0

Google Search दुनिया में सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है। पिछले तीन दशक में गूगल सर्च में कई बदलाव देखने को मिले, जिससे इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। हालाँकि, गूगल की सत्ता अब खतरे में है। ChatGPT के आने से यूजर्स AI (Artificial Intelligence) को बहुत पसंद करते हैं। OpenAI, जो जेनेरेटिव AI टूल बनाती है, अब AI सर्च इंजन लॉन्च करने जा रही है, जिसका गूगल खोज पर असर हो सकता है।

जल्द होगा लॉन्च

Reuters की एक रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI अपना सर्च इंजन 14 मई, यानी कल Google I/O से पहले लॉन्च कर सकता है। कंपनी ने अभी इससे संबंधित कोई सूचना नहीं दी है। ChatGPT बनाने वाली कंपनी की यह सर्च इंजन सीधे अपनी वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकता है। ChatGPT का यह AI सर्च इंजन इंटरनेट पर मौजूद सभी जानकारियों को जल्दी उपलब्ध कराएगा, जिससे यूजर्स का सर्च अनुभव बदल जाएगा।

हैं कई चुनौतियां

व्यवसाय का कहना है कि ChatGPT पर ऑनलाइन प्राप्त जानकारी और रियल-टाइम इंफॉर्मेंशन में कई कमियां हैं। ChatGPT, Microsoft के Bing सर्च इंजन में भी शामिल है, टेक्स्ट और इमेज का उपयोग करके AI नेटिव सर्च परिणाम प्रदान करता है।

2022 में लॉन्च के बाद ChatGPT दुनिया का सबसे तेज एप्लीकेशन बन गया, जिसके 100 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हो गए। हालांकि, इसके बाद इसके एक्टिव यूजर्स की संख्यां में कई बार गिरावट देखी गई है। Similarweb की नई रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2023 में ChatGPT के मंथली एक्टिव यूजर्स सबसे ज्यादा हो गए थे।

Google भी कर रहा तैयारी

अन्यथा, गूगल की कृत्रिम बुद्धिमत्ता भी अच्छी नहीं रही है। लॉन्च के बाद गेमिनी एआई (पहले बार्ड एआई) भी चर्चा में रहा है। इस AI प्लेटफॉर्म पर रियल टाइम में दी गई कुछ जानकारियां गलत थीं, जिससे सुंदर पिचाई और टीम को बहुत आलोचना मिली। इसके बावजूद, गूगल ने इस टूल को फिर से लागू करने की घोषणा की थी। Google भी Gemini AI का नवीनतम संस्करण अपने सर्च इंजन में शामिल कर सकता है।