Home उत्तराखंड International Yoga Day 2022 : योग के रंग में रंगा उत्‍तराखंड, ऋषिकेश...

International Yoga Day 2022 : योग के रंग में रंगा उत्‍तराखंड, ऋषिकेश से केदारनाथ धाम तक किया गया योगाभ्‍यास, तस्‍वीरों में देखें

17
0

उत्तराखंड में आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाया गया उत्तराखंड आदि काल से ही ऋषियों की योग और आयुर्वेद की तपोभूमि रही है. आज योग दिवस पर आदि कैलाश से लेकर केदारनाथ, बद्रीनाथ, ऋषिकेश हर जगह प्रदेश योगमय नजर आया. देवभूमि उत्तराखंड में आज केदारनाथ से लेकर हरिद्वार व योग नगरी ऋषिकेश तक योग की गंगा बही। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित मंत्री, विधायकों के साथ ही शहरवासियों व गांववासियों ने भी योग किया। इस दौरान निरोग जीवन जीने के लिए योग करने का संदेश दिया गया.

आज आदि कैलाश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भाग लिया। CM धामी ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों का सहयोग किया। शांतिपूर्ण वातावरण में योग करते हुए सीएम धामी प्रसन्न दिखे। उनके योग अभ्यास ने यह संदेश दिया कि योग न सिर्फ शरीर और मन को स्वस्थ बनाता है, बल्कि हमें प्रकृति से भी जोड़ता है।

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर भगवान बदरीश के धाम बदरीनाथ धाम में योग की धारा बही। यहां आइटीबीपी के जवानों ने योग किया। इस दौरान धाम में दर्शन करने आए तीर्थयात्रियों ने भी योग किया।  10 वां योगा दिवस धूमधाम से मनाया गया। योग प्रशिक्षकों द्वारा कपाल भाती, अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, वज्रासन, ताड़ासन, योग ध्यान सहित विभिन्न योग क्रियाओं के अभ्यास करते हुए उनके शरीर के लिए फायदे बताए।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बृहस्पतिवार को सीएम धामी गुंजी पहुंच गए थे, जहां वे एक विशेष कार्यक्रम में भाग लेने गए थे। पिथौरागढ़ जिले में स्थित आदि कैलाश अब पर्यटन का एक बड़ा हिस्सा बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल आदि कैलाश की यात्रा की थी। इसके बाद आदि कैलाश की यात्रा करने के लिए देश-दुनिया में पर्यटकों और श्रद्वालुओं का रुझान बढ़ा। इसलिए राज्य सरकार ने पहला आर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आदि कैलाश में मनाने का फैसला किया।