Home उत्तराखंड Uttarakhand: कृषि मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि अडानी समूह कृषि क्षेत्र...

Uttarakhand: कृषि मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि अडानी समूह कृषि क्षेत्र में 500 करोड़ का निवेश करेगा

20
0

अडानी समूह उत्तराखंड में कृषि क्षेत्र में पांच सौ करोड़ का निवेश करेगा। राज्य में उत्पादित मोटे अनाज और फलों को भंडारण की जगह मिलेगी। इसके अतिरिक्त, समूह कौशल विकास और ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करेगा।

रविवार को अडानी समूह के प्रतिनिधिमंडल ने कृषि एवं उद्यान मंत्री गणेश जोशी से मुलाकात कर प्रस्तावित निवेश पर चर्चा की। अडानी ग्रुप के हेड कॉरपोरेट अफेयर्स (नार्थ) आनंद सिंह भसीन ने बताया कि समूह की ओर से उत्तराखंड में कृषि व बागवानी फसलों के भंडारण में निवेश की योजना है।

कौशल विकास सेंटर खोला जाएगाप्रदेश के किसानों को लंबे समय तक अनाज व फलों को सुरक्षित रखने के लिए भंडारण की सुविधा मिलेगी। साथ ही खराब होने से उपज को बचाया जा सकेगा। राज्य ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करने की योजना बना रहा है। प्रदेश में दक्ष मानव संसाधन बनाने के लिए कौशल विकास सेंटर बनाए जाएंगे। निवेश से स्थानीय लोगों को नौकरी मिलेगी। वहीं, कौशल विकास से व्यवसायों में नौकरी मिलेगी।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अडानी ग्रुप को प्रदेश सरकार से सकारात्मक आश्वासन देते हुए शीघ्र ही मामले में कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। विभिन्न फसलों के उत्पादन के लिए राज्य की भौगोलिक स्थिति और कृषि जलवायु क्षेत्र अत्यधिक अनुकूल हैं।

यही कारण है कि राज्य सरकार बागवानी फसलों का उत्पादन बढ़ाना चाहती है। उनका कहना था कि आज देश में निवेश की अनुकूल नीतियों के कारण विश्व भर से निवेशक उत्तराखंड में निवेश करने के लिए आकर्षित हो रहे हैं। प्रदेश में कृषि और उद्यान में निवेश की बहुत सी संभावनाएं हैं। अडानी ग्रुप के महाप्रबंधक आरके पांडे और उत्तराखंड जैविक बोर्ड के प्रबंध निदेशक विनय कुमार इस अवसर पर उपस्थित थे।