Home विज्ञान और टैकनोलजी Instagram: Instagram का अपमान! X  पर ट्रेंड करने लगा अनइंस्टालइंस्टाग्राम, जानें पूरी...

Instagram: Instagram का अपमान! X  पर ट्रेंड करने लगा अनइंस्टालइंस्टाग्राम, जानें पूरी बात

19
0

इंस्टाग्राम देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। Instagram पिछले कुछ सालों में बहुत तेजी से लोकप्रिय हुआ है। हाल ही में हुई एक घटना ने अनइंस्टाल इंस्टाग्राम एक्स प्लेटफॉर्म पर चर्चा का विषय बना दिया। आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है।

जानिए क्या है पूरा मसला

9 जून 2024 को, जम्मू के रियासी जिले में आतंकवादियों ने कटरा के शिव खोरी मंदिर से लौट रहे हिंदुओं पर खुला हमला किया। इस हमले में नौ लोग मारे गए और चालीस से अधिक घायल हुए। तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते समय आतंकवादी हमला हुआ। रिपोर्ट कहती है कि यह एक पूर्वनिर्धारित साजिश का एक भाग था। आतंकवादी इस हमले के जरिए जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने के बाद वापस आए अमन और शांति को तोड़ना चाहते हैं।

इसके बाद एक्स, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर ‘ऑल आइज ऑन रियासी’ ट्रेंड करने लगा। वहीं, इजरायली मिलिट्री ने राफा पर चलाए गए ऑपरेशन के बाद ‘ऑल आइज ऑन राफा’ ट्रेंड हुआ। इसे लगभग 33 मिलियन भारतीयों ने अपना समर्थन दिया। रिपोर्ट में दावा किया गया कि इसके लिए कई लोगों ने पैसे लिए।

‘ऑल आइज ऑन रियासी’ को किया बैन

बाद में ‘ऑल आइज ऑन रियासी’ फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर ट्रेंड करने लगा। वहीं, इजरायली सैन्य बलों द्वारा राफा पर किए गए ऑपरेशन के बाद, “सब कुछ राफा पर” का ट्रेंड हुआ। लगभग ३३ लाख भारतीयों ने इसका समर्थन किया। रिपोर्ट ने कहा कि इसके लिए बहुत से लोगों ने पैसे लिए।

वहीं, जब हिंदु पीड़ित बने और मुस्लिमों ने आतंक मचाया तो सभी खामोश हो गए। हालांकि, जैसे ही ऑल आइज ऑन रियासी’ ट्रेंड करने लगा तो मेटा इंस्टाग्राम ने प्लेटफॉर्म पर इसे बैन कर दिया। ऐसा करने के बाद हैशटैग छुप गया और इंस्टाग्राम यूजर्स को इसे खोजने में परेशानी हुई। इसके बाद यूजर्स ने इंस्टाग्राम के खिलाफ अपना मोर्चा खोल दिया और एक्स प्लेटफॉर्म पर जमकर अपनी भड़ास निकाली।

एक्स पर ट्रेंड हुआ अनइंस्टालइंस्टाग्राम

साथ ही, सोमवार को एक्स प्लेटफॉर्म पर अनइंस्टाल इंस्टाग्राम प्रचलित होने लगा। बहुत से लोगों ने इस पर प्रतिक्रिया दी और प्लेटफॉर्म को अपने डिवाइस से हटा दिया। इंस्टाग्राम ने इस रुझान के साथ एक बार फिर भेदभाव के आरोप लगाए। हम इंस्टाग्राम पर इस हैशटैग को चेक करने पर इस हिडन को नहीं पाया।