Home विज्ञान और टैकनोलजी Google: गूगल ने पहली बार इस राज्य में पिक्सल स्मार्टफोन का उत्पादन...

Google: गूगल ने पहली बार इस राज्य में पिक्सल स्मार्टफोन का उत्पादन शुरू किया, बड़ा अपडेट

24
0

गुरुवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने घोषणा की कि Google फॉक्सकॉन के साथ काम करेगा। ऐसे में तमिलनाडु में गूगल पिक्सल स्मार्टफोन का पहला उत्पादन होगा। राज्य सरकार ने गूगल के प्रबंधन से प्रारंभिक चर्चा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गूगल जल्द ही इस संबंध पर आधिकारिक बातचीत करने के लिए चेन्नई में अपने अधिकारियों को भेजेगा।

30 लाख नौकरियां पैदा होंगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि चेन्नई में गूगल पिक्सल स्मार्टफोन बनाने वाली एक फैक्ट्री बनाने से राज्य के कई युवा पेशेवर आईटी कर्मचारियों को काम मिलेगा। मीडिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने 2030 तक एक ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य रखा है। निवेशकों ने तमिलनाडु, मलेशिया, सिंगापुर, जापान, फ्रांस और अरब देश में इस बड़े परियोजना की चर्चा की। इस दौरान लगभग 9.61 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। तकरीबन ३० लाख नौकरियां इससे पैदा होंगी।

गूगल और फॉक्सकॉन मिलकर लगाएंगे फैक्ट्री

वहीं, मुख्यमंत्री ने राज्य उद्योग मंत्री टीआरबी राजा को कुछ निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने उद्योग मंत्री टीआरबी राजा को एक आधिकारिक बातचीत के लिए फॉक्सकॉन और गूगल की यात्रा के बारे में दिशा-निर्देश दिया। राज्य मंत्री की बैठक ने फैसला किया कि गूगल और फॉक्सकॉन अब मिलकर तमिलनाडु में पिक्सल फोन बनाने लगेंगे। गूगल ने इसके लिए तमिलनाडु राज्य सरकार से अनुरोध किया, जहां उसने पिक्सल फोन का उत्पादन शुरू किया जाएगा।