Home विज्ञान और टैकनोलजी Cyber अपराध: ऑनलाइन स्कैम? यहाँ घर बैठे शिकायत करें

Cyber अपराध: ऑनलाइन स्कैम? यहाँ घर बैठे शिकायत करें

20
0

इन दिनों साइबर क्राइम के मामले काफी सामने आ रहे हैं. लोगों के ठगने के लिए हर बार स्कैमर एक नया तरीका लेकर आ जाते हैं. ऐसा नहीं है कि लोगों को स्कैम की जानकारी नहीं होती है बस उन्हें पता ही नहीं चलता कि वो कब स्कैमर के जाल में फंस जाते हैं. फिर चाहे पैसा डबल का लालच हो या किसी डिस्काउंट का किसी भी तरह से कमजोरी का फायदा उठाकर स्कैमर आसानी से चूना लगा जाता है. ऐसे में क्या किया जाए इसके बार में हम आपको बताएंगे. आप घर बैठे शिकायत कर सकते हैं और आपकी सुनवाई भी की जाएगी. बस आपको ऑनलाइन यहां शिकायत करनी होगी.

ऑनालाइन शिकायत करने के लिए यहां करें शिकायत

अगर आपके साथ ऑनलाइन स्कैम हुआ है, तो आप इस सरकारी वेबसाइट पर इसकी शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर https://cybercrime.gov.in/ जाना होगा. इस वेबसाइट पर आप अपना नाम बताए बिना भी शिकायत कर सकते हैं.

  • वेबसाइट पर जाने के बाद File a complaint के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद यहां दिए हुए सभी टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करें. इसके बाद आप अगले पेज पर चला जाएंगे. यहां Report other cybercrime के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • ये करने के बाद citizen login के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर आदि डिटेल्स भरें. आपके रजिस्टर नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी भरें और कैप्चा डालें, इसके बाद सबमिट करें.
  • यहां आपको चार सेक्शन शो होंगे, General Information, Cybercrime Information, Victim Information और Preview, इन सेक्शन में सभी जरूरी डिटेल्स भरें.
  • सब डिटेलस सही से भरी गई हैं ये चेक करने के बाद सबमिट करें. अब यहां पर मामले से रिलेटेड स्क्रीनशॉट्स और फाइल्स शेयर करें. ये सब डिटेल्स डालने के बाद सेव एंड नेक्स्ट के ऑप्शन पर करें.

किसी पर शक है तो जानकारी दें

आपको जिस भी शख्स पर शक है तो इस बात की भी जानकारी दें. इन्फॉर्मेशन सही से वेरिफाई करने के बाद सबमिट करें. कंप्लेंट रजिस्टर होने के बाद आपके पास मैसेज और ईमेल दोनों आ जाएंगे.

Cyber Crime Helpline Number

अगर आप ऑनलाइन शिकायत नहीं करना चाहते हैं तो आपके पास शिकायत करने के दूसरे ऑप्शन भी अवेलेबल हैं. आप चाहे तो साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1930 पर कॉल करना होगा. ये नेशनल साइबरक्राइम हेल्पलाइन नंबर है.

अगर आपके साथ फाइनेंशियल फ्रॉड हुआ है तो आप इस नंबर पर कॉल कर कुछ जरूरी जानकारी जैसे कि नाम, कॉन्टैक्ट डिटेल, खुद की अकाउंट डिटेल और जिस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ उस अकाउंट की डिटेल देकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.