Home विज्ञान और टैकनोलजी इस देश में बना दुनिया का पहला AI हॉस्पिटल, बीमार होने से...

इस देश में बना दुनिया का पहला AI हॉस्पिटल, बीमार होने से पहले मिलेगी जानकारी

23
0

चीन की राजधानी बीजिंग में दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हॉस्पिटल शुरू हुआ है. इस हॉस्पिटल का नाम ‘एजेंट हॉस्पिटल’ है. इसे शिंघुआ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने तैयार किया है. इस हॉस्पिटल में 14 एआई डॉक्टर्स और 4 नर्स हैं. ये डॉक्टर्स रोजाना 3 हजार से ज्यादा मरीजों का वर्चुअल इलाज करने में सक्षम हैं. इन डॉक्टर्स को बीमारियां पहचानने, उनका ट्रीटमेंट प्लान बनाने और नर्स को मरीजों का रोजाना सपोर्ट करने के मकसद से डिजाइन किया गया है. ये डॉक्टर्स और नर्स लार्ज लैंग्वेज मॉडल की मदद से ऑटोनॉमस तरीके से संचालित होते हैं. इस सिस्टम को सबसे पहले मेडिकल यूनिवर्सिटीज में मदद के लिए उपयोग किया जाएगा.

इस साल के अंत तक होगा शुरू

रिसचर्स का कहना है कि ये एआई डॉक्टर्स विश्व में किसी भी किस्म की महामारी फैलने और उनके उपचार आदि के संदर्भ में भी सूचना दे सकेंगे. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एजेंट हॉस्पिटल ने अमेरिकी मेडिकल लाइसेंसिंग के परीक्षा प्रश्नों को 93.6 फीसदी एक्यूरेसी के साथ जवाब दिए हैं. एजेंट हॉस्पिटल के लियू यांग कहते हैं कि इस फ्यूचरिस्टिक वर्चुअल हॉस्पिटल से मेडिकल स्टूडेंट्स को भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. साथ ही कम कीमत में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा लोगों को मिल सकेगी. इनकी मदद से ज्यादा लोगों तक हेल्थ सुविधाएं पहुंचाई जा सकेंगी. अगले कुछ दिनों में यह हॉस्पिटल शुरू हो जाएगा.

गाड़ी में फ्यूल भरते हैं AI रोबोट

आजतक कभी भी ऐसा देखने को नहीं मिला कि रोबोट कार में फ्यूल भर रहा हो, आपने हॉलीवुड फिल्मों में भी कार चालक को ही फ्यूल भरते हुए देखा होगा. कई देश तो ऐसे हैं जहां फ्यूल भरने के लिए लोगों को रखा जाता है. लेकिन क्या आप इस बात की कल्पना भी कर सकते हैं कि कुछ देश ऐसे भी हैं जहां गाड़ी में फ्यूल भरने के लिए इंसान नहीं बल्कि रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाता है.