Home विज्ञान और टैकनोलजी लिफ्ट में खराबी होने पर क्या देखना चाहिए? गलती करने से आप...

लिफ्ट में खराबी होने पर क्या देखना चाहिए? गलती करने से आप और गिर सकते हैं

27
0

हम में से बहुत से लोग लिफ्ट या एलिवेटर का उपयोग करते होंगे। लाइट चली गई होगी और आप लिफ्ट में अटक गए होंगे। ऐसे समय डर लगता है। लेकिन क्या होगा अगर कोई लिफ्ट की जगह रॉकेट की स्पीड से भागने की सीधी छत से टकरा जाए? ये दिल को डराता है। ऐसा ही हुआ नोएडा सेक्टर-137 में। यहां पारस टिएरा सोसाइटी के टावर-5 की लिफ्ट चौथी मंजिल पर अचानक खराब हो गई. इसके बाद, ब्रेक फेल होने से लिफ्ट स्पीड से नीचे चली गई।

हम में से बहुत से लोग हर दिन एलिवेटर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन लिफ्ट में कोई समस्या होने पर किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए?

परेशान न हों- लिफ्ट में फंसने से घबराहट हो सकती है. लिफ्ट में लोगों की संख्या के आधार पर, अगर हर कोई घबराहट की स्थिति में जोर-जोर से सांस लेने लगे, तो उसे असुविधा बढ़ जाएगी. शांत रहने की पूरी कोशिश करें और लिफ्ट में मौजूद दूसरे लोगों को भी शांत रखने की कोशिश करें.

Alarm बजाएं- एलिवेटर में अलार्म बटन दबाएं और किसी के जवाब देने का इंतजार करें. कुछ बटन में अलार्म घंटी की इमेज बनी होती है, जबकि दूसरे में फोन की फोटो होती है. कोई व्यक्ति जो स्थिति को संभाल सके वह उत्तर दे और आगे के निर्देश भी देने का प्रयास करें.

लिफ्ट या अलार्म कंपनी से संपर्क करने के बाद, लिफ्ट में पीछे की ओर रहे और आगे की ओर चेहरा करके खड़े हों. ताकि जब एलिवेटर कंपनी या आपातकालीन सेवाएं दरवाजा खोलने का प्रयास करें तो उन्हें अंदर आने का रास्ता क्लियर मिले.

कूदना नहीं चाहिए- जब लिफ्ट खराब होती है, तो कुछ लोग घबरा कर ऊपर-नीचे कूदने लगते हैं और कई लोग ये भी सोचते हैं कि ऐसा करने से लिफ्ट को फिर से चलने के लिए जम्पस्टार्ट मिल जाएगा. लेकिन इससे लिफ्ट का स्टेबलाइज़र सिस्टम प्रभावित हो सकता है और इसे बचाना ज़्यादा मुश्किल हो सकता है.