Home विज्ञान और टैकनोलजी Verified Facts: “आरबीआई का सभी बैंकों को निर्देश, गीता सार को पासबुक...

Verified Facts: “आरबीआई का सभी बैंकों को निर्देश, गीता सार को पासबुक पर प्रिंट कराएं”, जानें इसकी सच्चाई

25
0

भारत में कभी भी कोई बात फैल सकती है। इस डिजिटल दुनिया में आज भी लोग लिखे हुए को सच मानते हैं, लेकिन इंटरनेट पर हर लिखा हुआ सच नहीं हो सकता है। सुपरफास्ट इंटरनेट के दौर में कोई भी चीज जंगल की आग की तरह वायरल हो जाती है।

कुछ दिन पहले, एक पेपर की कटिंग वायरल हो रही थी जिसमें दावा किया गया था कि यदि आप लोकसभा चुनाव में वोट नहीं डालेंगे तो आपके बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे और यदि आपके पास मोबाइल रिचार्ज के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होंगे.। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के सभी बैंकों को आदेश दिया है कि उनके पासबुक के आखिरी पन्ने पर गीता-सार छापें, ऐसा एक नया आरोप है। हम इसकी सच्चाई जानेंगे..।

दावे में क्या है?

एक अखबार की कटिंग फेसबुक और WhatsApp ग्रुप पर वायरल हो रही है। कट में लिखा है, “RBI के सभी बैंकों को निर्देश! पासबुक के आखिरी पन्ने पर गीता-सार प्रिंट करवाएं।” आप क्या लेकर आए थे और क्या लेकर जाओगे? आप रो रहे हैं, क्या खो गया? जो कुछ लिया गया, वहीं से लिया गया और जो कुछ दिया गया, वहीं दिया गया। आज आपका है, कल दूसरे का था। आज किसी और का होगा।’

क्या है दावे की सच्चाई?

आपको बता दें कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। आरबीआई ने इस तरह का कोई निर्देश नहीं दिया है। प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम ने भी इस मैसेज को फर्जी बताया है और इस संबंध में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट भी किया है। यदि आपके पास भी यह मैसेज पहुंचा है तो आगे किसी को फॉरवर्ड ना करें और लोगों को सच्चाई बताएं।