Home विज्ञान और टैकनोलजी तकनीकी सुझाव: गलती से भेजा गया मोबाइल नंबर? इस मार्गदर्शन से आप...

तकनीकी सुझाव: गलती से भेजा गया मोबाइल नंबर? इस मार्गदर्शन से आप एक मिनट में ठीक हो जाएगा

30
0
मोबाइल नंबर AI

भारत सहित पूरी दुनिया में तकनीक काफी तेजी से बढ़ रही है। बीते दो वर्षों में AI (Artificial Intelligence) ने बहुत तेजी से प्रगति की है। AI हर क्षेत्र पर तेजी से प्रभाव डालता है। ऐसे में स्मार्टफोन भी AI का उपयोग करने लगे हैं। इससे लोगों को बहुत कुछ करना आसान हो गया है। हालाँकि, आजकल लोग अपने फोन में संपर्क नंबर नहीं याद करते हैं, जिससे मुश्किल होती है।

लोग अक्सर करते हैं ये गलती

वास्तव में, फोन में किसी भी नंबर की आवश्यकता होती है, इसलिए लोग सिर्फ नाम सर्च करते हैं, नंबर स्क्रीन पर दिखाई देता है, और फिर काम होता है। लेकिन फोन से मोबाइल नंबर डिलीट होने पर समस्या आती है और लोगों को नंबर याद नहीं होता है। इसके अलावा, कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें हैकर्स ने जीमेल अकाउंट हैक कर लिया और सारे नंबरों को बाहर फेंक दिया है। अगर आप इस हालत से बचना चाहते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इस लेख में बताया गया है।

यहां सुरक्षित रहेगा मोबाइल नंबर

यदि आप अपने जीमेल खाते का सही तरीके से उपयोग करना चाहते हैं तो आप अपने फोन नंबर को हमेशा सुरक्षित रखना चाहते हैं। हमेशा जीमेल पर किसी भी मोबाइल नंबर को सेव करें। भी जीमेल अकाउंट सुरक्षित रखें। हैकर्स आपके जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए दो फैक्टर वेरिफिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह से रिकवर करें डिलीट हुआ कॉन्टैक्ट नंबर

काफी लोग अपने फोन से कॉन्टैक्ट नंबर डिलीट होने के बाद परेशान रहते हैं। ऐसे में उन्हें सही जानकारी नहीं होती है, इसलिए वो मोबाइल नंबर के डिलीट होने पर दिक्कत में आ जाते हैं। मगर आप आसानी से जीमेल से डिलीट हुए मोबाइल नंबर को हासिल कर सकते हैं। जी हां, दरअसल जैसे फोन की गैलरी में एक रिसाइकिल बिन होता है, वैसे ही जीमेल में भी रिसाइकिल बिन होता है। ऐसे में अगर कभी गलती से जीमेल अकाउंट से कॉन्टैक्ट नंबर डिलीट हो जाए या कोई जानबूझकर भी किसी मोबाइल नंबर को डिलीट कर दें तो आप रिसाइकिल बिन से उस मोबाइल नंबर को रिकवर कर सकते हैं।