Home उत्तराखंड Uttarakhand: इंतजार करते हुए..।मानसून इस दिन दस्तक देगा, पहले सप्ताह में तेज...

Uttarakhand: इंतजार करते हुए..।मानसून इस दिन दस्तक देगा, पहले सप्ताह में तेज बारिश की उम्मीद

15
0

मई-जून में हुई भारी गर्मी के बाद उत्तराखंड में मानसून के लिए अभी तीन दिन का और इंतजार करना होगा। मानसून के पहले सप्ताह में कुछ जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है। लेकिन इससे पहले प्री-मानसून बारिश गर्मी से बचाव करेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड में आमतौर पर 20 जून को मानसून दस्तक देता है, लेकिन बीते कुछ वर्षों से 4-5 दिनों की देरी से मानसून उत्तराखंड पहुंच रहा है। इस बार भी प्रदेशभर में 27 जून तक मानसून आने की संभावना है। उधर, मंगलवार के मौसम की बात करें तो देहरादून समेत पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चम्पावत, टिहरी और पौड़ी जिले में बिजली चमकने के साथ तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के कुछ इलाकों में 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने के आसार हैं।

उमस भरी गर्मी करने लगी परेशान

तापमान पिछले कुछ दिनों से कम हुआ है, लेकिन गर्मी अब भयानक होने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून में लगातार कुछ घंटे की बारिश गर्मी से राहत देती है। हल्की बारिश गर्म करती है।

हल्की बूंदाबांदी से सुहाना हुआ मौसम
सोमवार को राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहाना हो गया। देहरादून में पिछले 24 घंटों में 0.5 एमएम बारिश हुई है। मुक्तेश्वर में सबसे अधिक बारिश 2.1 एमएम हुई। तापमान में, दून का सर्वोच्च तापमान एक डिग्री बढ़ाकर 33.9 डिग्री था। यही नहीं, मंगलवार को दून में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है और कुछ क्षेत्रों में भारी हवाएं चलने की संभावना है। तापमान, हालांकि, 34 डिग्री से 24 डिग्री तक हो सकता है।

सामान्य तौर पर 20 जून तक मानसून उत्तराखंड में आता है और 25 जून तक पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होती है। इस बार 27-28 जून तक मानसून उत्तराखंड में प्रवेश करेगा। इसके बाद कुछ दिनों तक प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश होने के भी आसार हैं।

– रोहित थपलियाल, मौसम वैज्ञानिक