Home उत्तराखंड Uttarakhand Forest Fire:: नई टिहरी के निकट बुडोगी गांव के जंगल में...

Uttarakhand Forest Fire:: नई टिहरी के निकट बुडोगी गांव के जंगल में लगी आग वन विभाग के कूस्टेशन तक पहुंची।

18
0

जिला मुख्यालय नई टिहरी के समीप बुडोगी गांव के जंगल में भीषण आग लगी है। चारों तरफ धुआं छाया हुआ है। फायर ब्रिगेड वाहन और एसडीएम संदीप कुमार मौके पर पहुंचे। स्थिति यह है कि जंगल की आग वन विभाग के कूस्टेशन तक पहुंच गई।

उत्तराखंड वन विभाग हर साल मैराथन बैठकों के बाद जंगल की आग की रोकथाम के लिए एक्शन प्लान बनाता है। वन विभाग के कर्मचारियों के साथ-साथ एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और कभी-कभी सेना भी इस काम में मदद करते हैं। शासन-प्रशासन भी इस काम में लगे हुए हैं, लेकिन इस साल, हर साल की तरह, विभाग के सारे इंतजाम जल गए।

राज्य में 2400 हेक्टेयर से अधिक जंगल हर साल जल रहे हैं। जिसमें पिछले दशक में 29 लोग मारे गए हैं और 79 झुलस गए हैं। पर्यावरणविद् कहते हैं कि जंगल को आग से बचाना असंभव है अगर सामुदायिक सहभागिता नहीं होगी। उधर, वन विभाग इस दिशा में काम कर रहा है।

इस साल गढ़वाल से कुमाऊं तक प्रदेश में पिछले वर्ष से अधिक जंगल धधके हैं। पिछले वर्ष 773 घटनाओं में 933 हेक्टेयर जंगल जला गया था। जंगल की आग से इस साल 1,144 घटनाओं में 1,574 हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है, जिसमें तीन लोगों की मौत और तीन घायल हुए हैं।