Home विज्ञान और टैकनोलजी काम का बात: स्मार्टवॉच खरीदने से पहले इन पांच बातों को जरूर...

काम का बात: स्मार्टवॉच खरीदने से पहले इन पांच बातों को जरूर पढ़ें, वरना पछताने की जरूरत नहीं होगी।

44
0

आजकल स्मार्टवॉच मार्केट कुछ ज्यादा ही अस्थिर है। देश भर में हर दिन नए-नए स्मार्टवॉच जारी किए जाते हैं। वर्तमान में, अच्छे स्मार्टवॉचों की औसत कीमत 5,000 रुपये से शुरू होती है, लेकिन आज आपको 2,500 से 3,000 रुपये के बीच भी अच्छे स्मार्टवॉच मिल जाएंगे। अब बहुत से स्मार्टवॉच उपलब्ध हैं, लेकिन आपको कौन-सा चुनना चाहिए? आज की रिपोर्ट में हम आपको स्मार्टवॉच खरीदने से पहले क्या देखना चाहिए।

ऑपरेटिंग सिस्टम

पहली बात है कि आप स्मार्टवॉच को अपने फोन और ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार चुनें। आप एक स्मार्टवॉच खरीदते हैं लेकिन वह आपके फोन को नहीं सपोर्ट करता। खरीदने से पहले, आपकी स्मार्टवॉच का एंड्रॉयड या आईओएस संस्करण सपोर्ट करने की पूरी जानकारी प्राप्त करें। वैसे, एपल को छोड़कर अधिकांश स्मार्टवॉच आईओएस और एंड्रॉयड दोनों को सपोर्ट करते हैं।

डिस्प्ले

किसी भी स्मार्टवॉच की डिस्प्ले काफी महत्वपूर्ण होती है। कम कीमत वाली स्मार्टवॉच में आमतौर पर एलसीडी डिस्प्ले मिलती है, हालांकि ओप्पो जैसी कंपनियां एमोलोड डिस्प्ले भी दे रही हैं। वहीं एपल और सैमसंग की स्मार्टवॉच में OLED डिस्प्ले पैनल मिलता है। बजट में आप एमोलेड डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉच ले सकते हैं, हालांकि एलसीडी भी खराब नहीं है।

हेल्थ और फिटनेस वाले फीचर्स

स्वास्थ्य की निगरानी करने के लिए स्मार्टवॉच सबसे अच्छा उपकरण है, इसलिए आपको ऐसा स्मार्टवॉच खरीदना चाहिए जो कई हेल्थ और फिटनेस फीचरों को शामिल करता है। अब ऑक्सी मीटर (SpO2) वाली स्मार्टवॉच भी कम कीमत में मिलने लगी हैं, हालांकि अधिकांश स्मार्टवॉच में रनिंग, स्विमिंग और हर्ट रेट मॉनिटर जैसे फीचर्स हैं। तो बेहतर होगा कि आप एक स्मार्टवॉच खरीदें जो ऑक्सीमीटर, हर्ट रेट मॉनिटर और स्लिप ट्रैकिंग सपोर्ट करता है।

बैटरी लाइफ

किसी भी स्मार्टवॉच की बैटरी उसकी जान होती है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप किसी ऐसी स्मार्टवॉच का चयन करें जिसकी बैटरी लाइफ कम-से-कम एक सप्ताह की हो। 5,000 रुपये की रेंज में कई स्मार्टवॉच भारतीय बाजार में मौजूद हैं जिनकी बैटरी लाइफ 20 दिनों तक की है।

कनेक्टिविटी

यदि आप स्मार्टवॉच खरीदने की योजना बना रहे हैं तो भी कनेक्टिविटी को देखें। लगभग सभी वॉच ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर प्रदान करते हैं। ऐसे में किसी भी स्मार्टवॉच को खरीदने से बचें। वाई-फाई, सिम कार्ड और ब्लूटूथ संस्करण को भी देखें। आजकल सस्ती ई-सिम स्मार्टवॉच भी उपलब्ध हैं।