Home उत्तराखंड UK लोकसभा चुनाव परिणाम: भाजपा जीत की हैट्रिक करेगा या विपक्ष चौंका...

UK लोकसभा चुनाव परिणाम: भाजपा जीत की हैट्रिक करेगा या विपक्ष चौंका देगा? उत्तराखंड का मतदाता किस ओर जाएगा?

18
0

मंगलवार को उत्तराखंड की पांच संसदीय सीटों पर मतदान होगा। प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा या तो लगातार तीसरी बार पांचों सीटें जीतकर हैट्रिक लगाएगी या विपक्ष को चौंका देगी। ईवीएम और मतपत्रों की गिनती से पता चलेगा कि उत्तराखंड में मतदाता किस पक्ष में है। फिर वह दो इंजन चाहता है या बदलाव चाहता है। 2014 और 2019 के चुनाव में भाजपा ने ही पांचों सीटों पर जीत हासिल की थी। 19 अप्रैल को राज्य में मतदान हुआ। इसमें 47 लाख से अधिक लोगों ने अपना वोट डाला। 45 दिनों के इंतजार के बाद चुनावों का परिणाम सामने आते ही राजनीतिक पार्टियों और उनके प्रत्याशियों और समर्थकों का उत्साह भी बढ़ जाता है।

भाजपा और कांग्रेस ने प्रत्येक पांच सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। भाजपा और सपा के निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी हार मान ली। गढ़वाल और अल्मोड़ा संसदीय सीट पर पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं ने अधिक वोट डाले। यानी, इन दोनों सीटों पर महिला मतदाताओं का योगदान महत्वपूर्ण माना जाता है। नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट पर भाजपा के केंद्रीय राज्यमंत्री अजय भट्ट, हरिद्वार सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और गढ़वाल सीट पर भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी की प्रतिष्ठा दांव पर है।

अल्मोड़ा में पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री अजय टम्टा का नतीजा खुलना है। वहीं, कांग्रेस में हरिद्वार सीट से वीरेंद्र रावत के चुनाव में उनके पिता पूर्व सीएम हरीश रावत की प्रतिष्ठा दांव पर है। गढ़वाल सीट पर चुनाव परिणाम प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल का राजनीतिक भविष्य भी तय करेगा।

आंकड़ों पर भी डालिए नजर

– 55 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है आज।
– 57.22 प्रतिशत मतदाताओं ने किया था मतदान।
– 47 लाख से अधिक मतदाता लिखेंगे हार-जीत इबारत।
– 14 सबसे अधिक प्रत्याशी हरिद्वार लोस सीट पर।
– 61.88 प्रतिशत मतदान हुआ था 2019 के चुनाव में।
प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर भाजपा उम्मीदवार रिकॉर्ड अंतर से जीतने वाले हैं। जनता के आशीर्वाद से पीएम मोदी के गले में पड़ने वाली 400 पार की माला में सुशोभित होने के लिए पांच कमल देवभूमि से भी खिलने तय हैं।
– महेंद्र भट्ट, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा

हम देश की जीत पर आश्वस्त हैं। कांग्रेस राज्य की पांचों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस प्रदेश की जनता का जनादेश मानेगी।

– करन माहरा, प्रदेश अध्यक्ष, कांग्रेस