Home विज्ञान और टैकनोलजी ये गलतियाँ आपके फोन की बैटरी को बर्बाद कर सकती हैं, यदि...

ये गलतियाँ आपके फोन की बैटरी को बर्बाद कर सकती हैं, यदि आप गर्मियों में ऐसा करते हैं।

24
0

हमारे अलावा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी गर्मी से परेशान हो सकते हैं। गर्मी के दिनों में मोबाइल फोन जल्दी हीट हो जाते हैं। ओवरहीट डिवाइस को कई तरह की समस्याएं भी देता है। हम भी देखते हैं कि आईफोन मालिकों को अक्सर ओवहीटिंग की समस्या होती है और कभी-कभी चार्जिंग भी रुक जाती है। हम में से कई लोगों को लगता है कि ये आम बात है, लेकिन अगर आप इसके बुरे प्रभावों को जानेंगे तो आप भी परेशान हो जाएंगे।

Apple ने कहा कि iPhone 0 से 35 डिग्री के तापमान पर काम करने के लिए बनाया गया है। फोन को इस तापमान सीमा से बाहर चलाना डिवाइस को खराब कर सकता है या बैटरी लाइफ को खराब कर सकता है। इसलिए आज हम आईफोन को गर्म करने से बचाने के लिए कुछ सुझाव लाए हैं।

धूसर दुश्मन- सूर्य की रोशनी से बचाना सबसे पहले आसान उपाय है। जब कमरे में इतनी गर्मी रहती है, तो धूप की तेजी का अनुमान लगाया जा सकता है। इसलिए धूप से आईफोन को बचाना महत्वपूर्ण है।

कई लोग फोन गाड़ी में छोड़ कर काम से चले जाते हैं. आजकल गर्मी की वजह से कार भी तेजी से हीट होती है और ऐसे में अगर आप आईफोन को लंबे समय तक सीधे धूप में छोड़ देते हैं तो फोन आसानी से डैमेज हो सकता है.

iPhone को आराम दें- अपने ऐपल iPhone को थोड़ा आराम देना बहुत जरूरी होता है. वैसे तो ये हर मौसम के लिए है, लेकिन गर्मी के दिनों में खासतौर पर ऐसी करना चाहिए ताकि इसे अपने सामान्य तापमान पर वापस लाया जा सके.

कवर निकालने से भी होगा काम– गर्मी के मौसम में आईफोन चार्ज करते समय कोशिश करें फोन से कवर या केस निकाल दें. ऐसा करने से फोन से हीट निकलती रहेगी और चार्ज करते समय मोबाइल तेजी से गर्म नहीं होगा.

Airplane Mode भी बहुत काम का- अपने iPhone को एयरप्लेन मोड पर रखने से उसे ठंडा होने में मदद मिल सकती है. ऐसा खासतौर पर तब करें जब आप कम सिग्नल वाले क्षेत्र में हों.