Home विज्ञान और टैकनोलजी काम की बात: Microsoft ने एक महत्वपूर्ण सुविधा दी: अब YouTube वीडियो...

काम की बात: Microsoft ने एक महत्वपूर्ण सुविधा दी: अब YouTube वीडियो रियल टाइम में अनुवाद होगा

19
0

किसी वीडियो का अनुवाद करना बहुत कठिन काम है, लेकिन आपको खुशी होगी कि यह अब इतना कठिन नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट ने अब Microsoft Edge के एक विशेषता का ऐलान किया है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि Microsoft Edge में जल्द ही रियल टाइम ट्रांसलेशन का फीचर मिलेगा, जो यूट्यूब सहित कई प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करेगा। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में Copilot+ कंप्यूटर की घोषणा के बाद यह घोषणा की है। इसके अलावा, ये कम्प्यूटर रियल टाइम ट्रांसलेशन फीचर प्रदान करते हैं।

कितना खास होगा Microsoft Edge का यह फीचर

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि Microsoft Edge का यह विशेषता ना सिर्फ शब्दों को ट्रांसलेट करेगा, बल्कि वीडियो को भी आपकी भाषा में डब करेगा। यह सब वास्तविक जीवन में होगा। इसका लाभ यह होगा कि लोग किसी भी भाषा में वीडियो देख और समझ सकेंगे। Microsoft ने बताया कि फिलहाल यह फीचर हिंदी, जर्मन, स्पैनिश, रशियन और इतालवी भाषाओं को सपोर्ट करता है।

माइक्रोसॉफ्ट का यह रियल टाइम ट्रांसलेशन फीचर LinkedIn, YouTube और Coursera के अलावा कई न्यूज़ वेबसाइटों पर भी काम करेगा। इस फीचर का एक डेमो वीडियो भी माइक्रोसॉफ्ट के आधिकारिक चैनल पर अपलोड किया गया है। वीडियो को अनलिस्टेड सेक्शन में अपलोड किया गया है, इसलिए सिर्फ वे लोग जो वीडियो का लिंक रखते हैं उसे देख सकते हैं।