Home विज्ञान और टैकनोलजी Google ने Gmail को और बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर...

Google ने Gmail को और बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर लाया, जो यूजर के काम को आसान बना देगा; जानें कैसे

21
0

गूगल लगातार अपनी यूजर्स सुविधा के नए-नए फीचर्स को अपडेट करता रहता है, जो बहुत प्रभावी हैं। Gmail में ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए गूगल नया फीचर ला रहा है। गूगल एक नया बदलाव ला रहा है जो आपके जीमेल को और भी आसान बना रहा है। Google ने जीमेल के इनबॉक्स को बेहतर बनाने के लिए एक नवीनतम अपडेट जारी किया है। इस अपडेट को अभी Android और iOS फोन के लिए Google Play और App Store पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अपडेट का उद्देश्य आपके लिए जरूरी ईमेल को आसानी से खोजने में सुधार करना है। आइए इस फीचर के बारे में अधिक जानते हैं।

आपको बता दें कि Gmail में पहले से ही कई श्रेणियों का इनबॉक्स है, जिनमें प्राइमरी (प्राइमरी), प्रमोशन (प्रमोशन), सोशल (सामाजिक), अपडेट (अपडेट) और फोरम (फोरम)। ये कैटेगरी ईमेल को विभिन्न ग्रुपों में बांट देते हैं, जिससे उन्हें ढूंढना आसान होता है। अब जो अपडेट आया है, वह “अपडेट” इनबॉक्स को बेहतर बनाता है। पहले इस इनबॉक्स में खुद-ब-खुद बनने वाले ईमेल आते थे, जैसे बैंक रिपोर्ट, बिल भुगतान की रसीद या कुछ कन्फर्मेशन मेल।

नया फीचर क्या करेगा 

इस अपडेट के आने के बाद कम जरूरी समझे जाने वाले ईमेल, जैसे किसी एयरलाइंस के माइलेज का अपडेट या किसी खाते को बनाने के कन्फर्मेशन का ईमेल अप सीधे “Primary” इनबॉक्स में नहीं आएगा, बल्कि “Updates” इनबॉक्स में चला जाएगा. इससे प्राइमरी इनबॉक्स में सिर्फ वही ईमेल रहेंगे जिन पर आपको जल्द ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही यूजर का ओवरऑल एक्सपीरियंस भी बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

यूजर्स को मिलेगा नोटिफिकेशन

इस बदलाव के बारे में यूजर को Gmail ऐप में एक नोटिफिकेशन मिलेगा. अगर आप पहले से ही डिफॉल्ट कैटेगरी (प्राइमरी, सोशल और प्रमोशन) इस्तेमाल करते हैं, तो यह नया अपडेट इनबॉक्स अपने आप चालू हो जाएगा. हालांकि, आप इसे कभी भी बंद कर सकते हैं.  इसके लिए आपको Gmail सेटिंग्स में जाकर ईमेल अकाउंट ऑप्शन में जाना होगा. इसके बाद इनबॉक्स कैटेगरी में जाना होगा. कुल मिलाकर, यह नया अपडेट जीमेल को इस्तेमाल करने का आपका अनुभव बेहतर बनाने के लिए है. अब आप जरूरी ईमेल को आसानी से ढूंढ सकेंगे और अपना समय भी बचा पाएंगे.