Home उत्तराखंड गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में 9 दिनों के भीतर पहुंचे दो लाख...

गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में 9 दिनों के भीतर पहुंचे दो लाख से अधिक श्रद्धालु, ऐसे की जा रही व्यवस्था

31
0

गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में कपाट खुलने के बाद से 9 दिनों के भीतर दो लाख बारह हजार के अधिक श्रद्धालु पहॅॅुंच चुके हैं। धामों में रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्रियों के आने और सड़कों पर वाहनों के भारी दबाव के बावजूद यात्रा सुचारू और सुव्यवस्थित रूप से संचालित हो रही है।

यात्रा को विनयिमित करने के लिए वाहनों की नियंत्रित व व्यवस्थित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए होल्डिंग प्वाईंट्स पर आज वाहनों को कुछ समय तक रोक कर धामों पर अगले गंतव्य में स्थान की उपलब्धता के अनुसार रवाना कराए जाने का क्रम जारी रहा। प्राप्त सूचना के अनुसार सायं छः बजे गंगोत्री धाम की पार्किंग में 700 वाहन तथा यमुनोत्री धाम के अंतिम पड़ाव जानकीचट्टी व खरसाली में लगभग 500 वाहन खड़े थे।

इस दौरान गंगोत्री धाम से लगभग 65 वाहनों और जानकीचट्टी से 150 वाहनों को वापसी के लिए प्रस्थान करवाया गया है। प्रशासन के द्वारा पार्किंग स्थलों पर रोशनी, टॉयलेट्स व पेयजल सहित यात्रियों की सहायता व सूचना के लिए विभिन्न प्रबंधन सुनिश्चित किए गए हैं। गंगोत्री व जानकीचट्टी पार्किंग स्थलों सहित दोनों धामों में प्रशासन के द्वारा इस बार हाईमास्ट लाईट भी लगवाई गई है।