Home उत्तराखंड महिला आयोग की वित्तीय वर्ष-2024-25 की प्रथम बोर्ड बैठक आहूत, अध्यक्ष ने...

महिला आयोग की वित्तीय वर्ष-2024-25 की प्रथम बोर्ड बैठक आहूत, अध्यक्ष ने कही ये बात

42
0

देहरादून में नंदा की चौकी सुद्धोवाला स्थित महिला सशक्तिकरण व बाल विकास निदेशालय के सभागार में उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल की अध्यक्षता में आयोग की नवनियुक्त समस्त सदस्यगणों के साथ आयोग की वित्तीय वर्ष-2024-25 की प्रथम बोर्ड बैठक आहूत की गयी। बैठक का शुभारम्भ सदस्य सचिव उर्वशी चौहान एवं विधि-अधिकारी, दयाराम सिंह द्वारा आयोग अध्यक्ष के स्वागत व नवीन सदस्यों के परिचय के साथ किया गया।

राज्य महिला आयोग की वर्ष 2024-25 की प्रथम बोर्ड बैठक में आयोग की अध्यक्ष द्वारा सम्बोधित करते हुए कहा गया कि उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग में सदस्यगण के पद काफी लंबे समय से रिक्त थे। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को धन्यवाद देते हुए कहा की आप महिलाओं के प्रति अत्यंत संवेदनशील है। आयोग के नव नियुक्त 14 सदस्यों के सहयोग द्वारा राज्य महिला आयोग के कार्य को बल मिलेगा।

उन्होंने समस्त सदस्यगण को आयोग के कार्यों से अवगत कराते हुए जानकारी दी कि आयोग परिवारों को जोड़े रखने के साथ महिलाओं की सुरक्षा व उनके अधिकारों के संरक्षण का काम करता है। प्रत्येक जनपद की सदस्य अपने-अपने जनपद के सरकारी सेवकों अर्थात जिलाधिकारी, पुलिस जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं अन्य से समन्वय स्थापित करते हुए महिलाहित व सुरक्षा के लिए पीड़ित महिला को न्याय दिलाने का प्रयास करेंगे।

आज आयोजित हुई बोर्ड की बैठक में महिला सुरक्षा के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के साथ ही राज्य के सभी 13 जिलों में महिलाओं को जागरूक करने को लेकर जनजागरूकता शिविर, विधिक कार्यशालाएं, जन सुनवाई के साथ पीड़िताओं को न्याय दिलाने तथा महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक रूप से समृद्ध करने के लिए विभिन्न प्रकार की कार्यशालाओं व बैठकों, निरीक्षण इत्यादि विषयों पर प्रस्ताव पारित हुए।

अध्यक्ष द्वारा समस्त सदस्यगणों को पिछले वर्ष 2023-24 में दर्ज केसों की संख्या के विषय में अवगत कराते हुए कुछ महत्वपूर्ण केसों के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल द्वारा समस्त सदस्यगणों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्हें अपने-अपने जनपदों में बेहतरीन ढंग से कार्य करने हेतु प्रेरित किया गया, जिससे कोई भी पीडित महिला स्वयं को असुरक्षित महसूस न करे।

आयोग की बोर्ड बैठक में हरिद्वार जिले से कमला जोशी, चम्पावत जिले से किरण देवी, नैनीताल जिले से कंचन कश्यप, पिथौरागढ़ जिले से रचना जोशी, चमोली जिले से विजया रावत व वत्सला सती, रुद्रप्रयाग जिले से दर्शनी पंवार, ऊधमसिंह नगर से कंवलजीत कौर औंजला, देहरादून जिले से वैशाली नरूला सदस्य उपस्थित रहे।

बैठक के उपरान्त सदस्य सचिव, उर्वशी चौहान द्वारा आयोग की समस्त मा०सदस्यगण, विधि अधिकारी दयाराम सिंह, एसआई स्वाति चमोली एवं अन्य स्टाफ का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बैठक का समापन किया गया।