Home विज्ञान और टैकनोलजी Facebook: फेसबुक अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा अगर आप गलती...

Facebook: फेसबुक अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा अगर आप गलती से भी ऐसा करते हैं।

19
0

आज सोशल मीडिया सूचना का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है। जो स्मार्टफोन रखता है, वह सोशल मीडिया का उपयोग करता है। आप भी सोशल मीडिया पर इस खबर को पढ़ रहे होंगे। जिन लोगों ने अपनी प्रोफाइल में परिवार, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी की जानकारी डाली है, वे कुछ चीजों को नहीं शेयर करना चाहिए। ऐसे हालात में आपका खाता भी ब्लॉक हो सकता है। आपको फेसबुक पर क्या पोस्ट नहीं करना चाहिए पता है। फेसबुक ब्लॉक पर भी ऐसे फोटो और वीडियो शेयर करने वाले खाते बना सकते हैं। फेसबुक ने अपनी पॉलिसी में इसकी सूचना दी है।

धमकी या किसी को निशाना बनाकर उसके खिलाफ पोस्ट लिखना

फेसबुक पर किसी व्यक्ति, लोगों के समूहों या स्थान (शहर या छोटे स्थान) के खिलाफ हिंसा करने की कोशिश करने वाले बयान नहीं डाल सकते। इसके अलावा, आप किसी को भी धमकी दे सकते हैं। इसके अलावा, किसी विशिष्ट हथियार का उल्लेख करना, उसका चित्र दिखाना, उसे बेचने का प्रस्ताव देना या उसे खरीदने के लिए कहना। फेसबुक पर ऐसे पोस्ट नहीं करना चाहिए।

आतंकी गतिविधि

फेसबुक आतंकवाद, संगठित होकर नफरत फैलाना, सामूहिक या क्रमिक हत्याएं, मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गतिविधियों का समर्थन दिखाने वाली या इनका गुणगान करने वाली सामग्री को भी डिलीट कर सकता है. फेसबुक भी ऐसे पेजों और अकाउंटों को ब्लॉक कर सकता है अगर कोई शिकायत मिलती है। किसी भी गैर-सरकारी संगठन को ब्लॉक किया जाएगा अगर वह राजनैतिक, धार्मिक या सैद्धांतिक कारणों से किसी जन-समुदाय, सरकार या अंतर्राष्ट्रीय संगठन को डराने के लिए योजना बनाकर हिंसक गतिविधियों में शामिल होता है।

प्रतिबंधित सामानों की खरीद-बिक्री

फेसबुक पर निर्माताओं और रिटेलरों को गैर-चिकित्सीय दवाओं, फार्मास्यूटिकल दवाओं और गांजे को खरीदने, बेचने या उनका व्यापार करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। बंदूकों के हिस्सों या गोला-बारूद की खरीद, बिक्री, उपहार, आदान-प्रदान और स्थानांतरण भी प्रतिबंधित हैं।

अपराध को बढ़ावा देना या उसका प्रचार करना

फेसबुक हिंसक अपराध, चोरी और धोखाधड़ी को प्रोत्साहित करने या उसका प्रचार करने से लोगों को बैन करता है। फेसबुक भी लोगों के खिलाफ किए गए शारीरिक दुर्व्यवहार, शिकार, मछली पकड़ने, धार्मिक बलि या भोजन पकाने/तैयार करने के अतिरिक्त पशुओं के खिलाफ किए गए शारीरिक दुर्व्यवहार, पशुओं बनाम पशुओं की लड़ाई, चोरी, गुंडागर्दी या संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, धोखाधड़ी और मानव तस्की से जुड़े अकाउंट को ब्लॉक करता है

नुकसान पहुंचाने वाले

फेसबुक उन आपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखता है और उन्हें रोकता है जिनका उद्देश्य लोगों, व्यवसायों या पशुओं को नुकसान पहुंचाना हो या जिसके द्वारा ऐसा किए जाने की संभावना हो। हालांकि यदि आप खाने कि लिहाज से मुर्गा को काट रहे हैं तो फेसबुक को इस पर कोई आपत्ति नहीं है।