Home विज्ञान और टैकनोलजी E-SIM: सिम को चोर फोन से निकाल नहीं पाएगा, समझें कैसे?

E-SIM: सिम को चोर फोन से निकाल नहीं पाएगा, समझें कैसे?

24
0

फोन चोरी होने की घटनाएं भी तेजी से बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में जितना जरूरी स्मार्टफोन है उतनी ही जरूरी सिम भी है. फोन चोरी करने के बाद चोर सबसे पहले काम फोन से सिम कार्ड निकालकर फैंकने का करता है, लेकिन ज़रा सोचिए कि अगर चोर को सिम कार्ड स्लॉट में सिम ही न मिले तो…? सिम कार्ड में जब चोर को सिम ही नहीं मिलेगी तो चोर को भी एक पल के लिए चक्कर आ जाएगा कि आखिर सिम गई तो गई कहां? एक ऐसी सिम भी है जिसे निकालकर फैंका नहीं जा सकता.

चौंक गए न, कि ऐसी कौन सी सिम है जिसे निकाला नहीं जा सकता? मन में कई सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे मुमकिन है? लेकिन ये सब मुमकिन हुआ ई-सिम के आने से, ई-सिम आने के बाद अब कोई भी व्यक्ति अपने मौजूदा नंबर को ई-सिम में कन्वर्ट करवा सकता है. आइए आपको समझाते हैं कि आखिर क्या है ई-सिम और कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

What is eSIM: क्या है ई-सिम और इसके फायदे?

ई-सिम को अगर आसान भाषा में आपको समझाएं तो ये आपकी फिजिकल सिम का डिजिटल वर्जन है. इस सिम को फिजिकली सिम स्लॉट में नहीं लगाया जाता. यही वजह है कि अगर फोन चोरी भी हो जाए तो भी चोर आपके फोन से सिम को निकालकर बाहर नहीं फैंक सकता.

eSIM का ऐसे करें इस्तेमाल

ई-सिम को इस्तेमाल करने से पहले सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि फोन ई-सिम कम्पैटिबल भी या नहीं? आपका फोन अगर ई-सिम सपोर्ट करता है तो अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से संपर्क करें, क्योंकि Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea उर्फ Vi जैसी टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों को ई-सिम की सर्विस उपलब्ध कराती हैं.

अगर आप कस्टमर केयर पर कॉल नहीं करना चाहते हैं तो आपको एयरटेल, रिलायंस जियो और वीआई की ऑफिशियल साइट्स पर ई-सिम एक्टिवेट करने का तरीका मिल जाएगा.