Home विज्ञान और टैकनोलजी cVIGIL आज इस एप से किसी भी धांधली की शिकायत करें और...

cVIGIL आज इस एप से किसी भी धांधली की शिकायत करें और तीसरे चरण की वोटिंग करें।

31
0

आज, यानी सात मई 2024 को, लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होगा। आज 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान होगा। आज 93 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें गुजरात की 25 सीटें, उत्तर प्रदेश की 10 सीटें, महाराष्ट्र की 11 सीटें और कर्नाटक की 14 सीटें शामिल हैं। आज के इस विशिष्ट अवसर पर गूगल ने भी एक डूडल बनाया है।

चुनाव में अक्सर कई असामाजिक पक्षों ने कई तरह की धोखाधड़ी करने की कोशिश की जाती है। ये भी बार-बार वोटर्स को धोखा देते हैं। इसके अलावा, वे वोटिंग को रोकने की भी कोशिश करते हैं। यही कारण है कि चुनाव आयोग ने एक ऐप बनाया है जिससे आप चुनाव में किसी भी धांधली की शिकायत कर सकते हैं। cVIGIL इस ऐप का नाम है। आप इसके बारे में जानते हैं..।

cVIGIL एप को लोकसभा चुनाव 2019 से पहले लॉन्च किया गया था। इस एप के जरिए देशभर के मतदाता अपने चुनावी क्षेत्र में हो रही किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत चुटकियों में कर सकेगा और खास बात यह है कि शिकायत के बाद 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी। गड़बड़ी की सबूत के तौर पर वोटर्स फोटो और वीडियो भी भेज सकेंगे। तो आइए इस एप की खासियतों और फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।
पहले आपको बता दें कि भारतीय चुनाव आयोग ने इस एप को जारी किया है, जिसका नाम cVIGIL है और आप उसे गूगल प्ले स्टोर से अपने एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।
आपको इस एप में अपना मोबाइल नंबर देकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस ऐप से आप अपने फोन का कैमरा सीधे खोल सकते हैं, वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और फोटो क्लिक कर सकते हैं।
इस एप पर आप चुनाव में गड़बड़ी की जगह भी बता सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को पैसे देकर वोट खरीदना। इसमें एक डिस्क्रिप्शन बॉक्स भी है, जहां आप पूरी जानकारी लिख सकते हैं।
आप किसी घटना की पूरी जानकारी देने के बाद सबमिट कर सकते हैं। इसके बाद आपको कुल कितनी शिकायतें मिली हैं, कितनी पर कार्रवाई हुई है और कितनी फेल हुई हैं। साथ ही, आपको पता चलेगा कि किसे आपकी शिकायत की जांच करनी है।