Home विज्ञान और टैकनोलजी व्हाट्सएप: सावधान! व्हाट्सएप पर ऐसे काम कभी नहीं करें, वरना आपको लेने...

व्हाट्सएप: सावधान! व्हाट्सएप पर ऐसे काम कभी नहीं करें, वरना आपको लेने के देने का सामना करना पड़ेगा।

22
0

व्हाट्सएप दुनिया में सबसे अधिक चैट एप है। इस एप से लोग कभी भी आसानी से बात कर सकते हैं। इस मोबाइल ऐप में ग्रुप कॉलिंग सहित कई विशेषताएं हैं। व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए निरंतर सुधार कर रहा है। प्राइवेसी और सुरक्षा अभी भी कंपनी के पास हैं। हालाँकि, इस ऐप ने पिछले कुछ समय से कई प्रश्न उठाए हैं। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कई बार सोशल इंजीनियरिंग अटैक का शिकार हुआ है। ऐसे में, यूजर्स को WhatsApp पर कुछ नियमों का पालन करना चाहिए और कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

व्हाट्सएप पर प्रोफाइल पिक्चर न छुपाना

WhatsApp यूजर्स को प्रोफाइल फोटो छुपाने की अनुमति देता है। यूजर्स इस फीचर की मदद से अपनी फोटो हाइड कर सकते हैं, अगर वे किसी अनजान व्यक्ति को अपनी फोटो नहीं दिखाना चाहते हैं। इसके लिए सेटिंग में जाकर प्राइवेसी में जाना है. फिर प्रोफाइल फोटो पर जाना है, जो कई विकल्प प्रदान करता है।

फेक न्यूज को आगे भेजना

व्हाट्सएप पर फर्जी खबरों को प्रसारित नहीं करना चाहिए। यदि किसी खबर की पुष्टि नहीं है, तो उसे किसी दूसरे से नहीं कहना चाहिए।

अनजान व्हाट्सएप समूह में शामिल होना

कई बार देखा गया है कि लोग व्हाट्सएप पर किसी अनजान समूह में शामिल हो जाते हैं और इस बारे में उन्हें पता नहीं चलता है। ऐसे में किसी भी अज्ञात समूह की मांग को मंजूर न करें। यह भी जाल हो सकता है।

बिना मंजूरी लोगों को ग्रुप में शामिल करना

WhatsApp पर किसी भी व्यक्ति को उसकी मर्जी के बिना किसी भी समूह में शामिल न करें। अपनी संपर्क सूची में शामिल व्यक्तिगत गोपनीयता का सम्मान करें।

अनजान नंबर से आए लिंक पर क्लिक करना

व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से आए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें, जो कि किसी गिफ्ट और मुफ्त ऑफर का दावा करता हो। ऐसे लिंक लोगों की जानकारी को चुराकर आर्थिक नुकसान कर सकते हैं।
व्हाट्सएप टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन न करना
व्हाट्सएप यूजर्स टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन नहीं करते हैं। ऐसे में कई बार कोई भी अवैध तरीके से उनका व्हाट्सएप अकाउंट हैक कर लेता है या फिर उसका गलत इस्तेमाल करता है। व्हाट्सएप की इस सुविधा का जरूर फायदा उठाएं।