Home उत्तराखंड Uttarakhand लोकसभा परिणाम: भाजपा की जीत में महिला मतदाताओं का भी महत्वपूर्ण...

Uttarakhand लोकसभा परिणाम: भाजपा की जीत में महिला मतदाताओं का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा, रणनीति सफल रही

21
0

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों की जीत में महिला मतदाताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। भाजपा के रणनीतिकारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर वोट मांगे भी। मोदी के प्रति महिलाओं और बुजुर्गों का विशेष मोह दिखा। यही कारण है कि लोकतंत्र के उत्सव पर, खासकर महिलाओं ने भाजपा को अधिक वोट दिए।

लोस चुनाव में अबकी 47 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 23 लाख से अधिक महिला मतदाता रहीं। सत्तारूढ़ भाजपा की महिला मतदाताओं को लुभाने की खास रणनीति रही। इस रणनीति के तहत भाजपा ने महिलाओं से जुड़े मुद्दों को चुनाव में प्रमुखता से उठाया। भाजपा को सभी सीटों पर इसका लाभ मिला, लेकिन गढ़वाल और अल्मोड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशियों को इसका सबसे अधिक फायदा मिला।

महिलाओं को योजना का लाभ मिलगढ़वाल और अल्मोड़ा इन दोनों सीटों पर पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं मतदान के लिए घर से बाहर निकली। अल्मोड़ा में 3,48,378 और गढ़वाल लोस सीट में 3,79,833 महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें महिलाओं के लिए बनाए गए कार्यक्रम भी कमजोर थे। विशेष रूप से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और लखपति दीदी जैसे कार्यक्रमों के लाभार्थी महिलाओं ने भाजपा प्रत्याशियों की जीत की प्रेरणा दी।

राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना लागू की गई है। सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2025 तक एक लाख बीस हजार महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। उत्तराखंड की स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं महिलाओं को योजना का लाभ मिल रहा है, जबकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को हर साल तीन गैर-रिफिल रसोई मिल रहे हैं। योजना एक लाख 84 हजार योग्य महिलाओं को लाभ दे रही है।

महिलाओं के लिए चलाई गईं कुछ

मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, वन स्टॉप सेंटर, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, कामकाजी महिला छात्रावास निर्माण योजना, नंदा गौरा योजना, राष्ट्रीय पोषण मिशन, समेकित बाल विकास योजना

केंद्र की मोदी व प्रदेश की धामी सरकार ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू कीं, जिनका उन्हें लाभ मिला। लखपति दीदी योजना के जरिये लाखों महिलाएं आत्म निर्भर हुई हैं। इसी तरह प्रदेश में भी लाखों महिलाओं को कई योजनाओं का फायदा मिला है। जिसका चुनाव में भाजपा को लाभ मिला। – महेंद्र भट्ट, प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा