Home उत्तराखंड Uttarakhand Fire News: ये चित्र धधकते जंगलों, भयानक गंगा और यमुना के...

Uttarakhand Fire News: ये चित्र धधकते जंगलों, भयानक गंगा और यमुना के तट तक हैं..।कब ये आग बुझेगी?

23
0

Today’s Uttarakhand Forest Fire News: उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग अभी भी जारी है। विभिन्न क्षेत्रों में जंगल धधक रहे हैं, लेकिन कुछ स्थानों पर हालात खराब होते जा रहे हैं। उत्तरकाशी क्षेत्र में गंगा से यमुनाघाटी तक जंगल जल रहे हैं।

चार दिनों से उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से लगे मुखेेम रेंज के जंगल में आग लगी हुई है। यमुनोत्री हाईवे पर राड़ी टॉप से लगे जंगल भी जल गया है। बीते मंगलवार को यमुना नदी के तट पर एक मजदूर के घर में जंगल की आग लग गई, जिससे उनका सामान जल गया। लेकिन आग को बाद में नियंत्रित किया गया था।

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से जुड़े मुखेम रेंज और बाड़ाहाट रेंज के जंगलों में आग नहीं बुझ रही है। बीते रविवार से जंगलों में लगातार आग लग रही है। गत मंगलवार रात को मुखेम रेंज के जंगल में लगी आग बड़ेथी-मनेरा बाईपास रोड तक पहुंच गई थी।

जंगल में लगी आग से बाईपास रोड पर पत्थर गिरे, जिससे यात्री वाहनों को खतरा था। सूचना पर वन विभाग और फायर टीम ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने की कोशिश की।

बुधवार को भी मुखेम रेंज के जंगलों में कई जगह आग लगी रही। वहीं बुधवार दोपहर बाद बाहाड़ाट रेंज के गुफियारा से लगे जंगल भी में आग लग गई।
सूचना पर यहां वन विभाग की 15 सदस्यीय टीम आग बुझाने में जुटी हुई है।
उधर, यमुनोत्री हाईवे पर राड़ी टॉप क्षेत्र के जंगल भी वनाग्नि की चपेट में आ गए है, जिससे यमुनाघाटी में धुंआ छाया हुआ है।
आग का सिर्फ फौरी तौर पर नुकसान नहीं दिख रहा है। इसका नुकसान आने वाले कई दशकों तक दिखेगा।