Home उत्तराखंड Uttarakhand: विकास की नवरत्न योजनाओं के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री धामी पीएम...

Uttarakhand: विकास की नवरत्न योजनाओं के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री धामी पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे।

16
0

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उत्तराखंड की नवरत्न योजनाओं की मांग करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री से जल्द ही मुलाकात करेंगे और राज्य की योजनाओं के बारे में पूछेंगे।

राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे। उनका कहना था कि राज्य में पहले से ही कई योजनाओं पर काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने विकास के नवरत्नों में हमारी नौ योजनाओं को शामिल किया है। उनके बारे में वह पूछेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून से कई नई हवाई सेवाओं का उद्घाटन होना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी कई नियमों का पालन करना होगा। वह इस विषय पर चर्चा करेंगे। पंतनगर का हवाई अड्डा अंतरराष्ट्रीय स्तर का होना चाहिए। राज्य सरकार के स्तर पर सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं। चिन्यालीसौड और पिथौरागढ़ हवाई पट्टी भी शुरू होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री से सड़क और रेल कनेक्टिविटी के लिए भी अनुरोध किया जाएगा। चारधाम परियोजना पर अभी कुछ अतिरिक्त काम करना है। गंगोत्री और यमुनोत्री का हिस्सा अभी परियोजना के तहत बनाया जाना है। कैलाश-मानसरोवर मार्ग पर भी काम होना चाहिए। बिजली परियोजनाओं के भी मुद्दे हैं। राज्य के लिए सहायक योजनाओं के लिए भी अनुरोध करूंगा।

सड़क व परिवहन मंत्रालय में हमारी एप्रोच अब सीधे होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हम सड़क और परिवहन मंत्रालय से सीधे संपर्क करते हैं। अजय टम्टा ने यही मंत्रालय हासिल किया है। राज्य इससे लाभान्वित होगा। मंत्री जी भी हमारी मांग करेंगे।

कोटद्वार और विकासनगर भी चारधाम के विकल्प होंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले हर व्यक्ति को अच्छा संदेश दें। इस बार ऋषिकेश पर दबाव बढ़ा, क्योंकि बड़ी संख्या में श्रद्धालु आए। भविष्य में कोटद्वार से चारधाम की यात्रा भी संभव है। विकासनगर से भी लोग चारधाम जाते हैं। डाम्टा में सड़क सुधार होगा ताकि लोगों को आराम मिलेगा। हम भी चारधाम यात्रा का प्रचार करेंगे ताकि बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित कर सकें और उनकी अच्छी ब्रांडिंग हो। साथ ही, चारधाम यात्रा प्रबंधन प्राधिकरण की स्थापना तेजी से हो रही है।

. केदारनाथ-बदरीनाथ धाम का पुनर्निर्माण

2 .4000 से अधिक होम स्टे विकसित होंगे

3. टिहरी लेक डेवलपमेंट प्लान

4 .गौरीकुंड-केदारनाथ व गोविंदघाट-हेमकुंड साहिब रोपवे

5. 16 ईको टूरिज्म डेस्टिनेशन का विकास

6.मानसखंड कॉरिडोर

7.एम्स ऋषिकेश का ऊधमसिंह नगर में सेटेलाइट सेंटर

8. एडवेंचर टूरिज्म व योग केंद्र

9. टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन