Home उत्तराखंड Uttarakhand विधानसभा: विद्यार्थी ध्यान दें..।10वीं-12वीं की परीक्षा ऑनलाइन पंजीकरण के बिना नहीं...

Uttarakhand विधानसभा: विद्यार्थी ध्यान दें..।10वीं-12वीं की परीक्षा ऑनलाइन पंजीकरण के बिना नहीं दे पाएंगे

19
0

10वीं और 12वीं वर्ष के संस्थागत विद्यार्थी वर्ष 2025–26 में बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाएंगे क्योंकि वे ऑनलाइन पंजीकृत नहीं हुए हैं। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के सचिव वीपी सिमल्टी का कहना है।

उन्हें पंजीकरण के बारे में सभी सीईओ को बताया गया है। परिषद के सचिव ने वर्ष 2022–2023 में कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने का आदेश दिया। जिसमें कुछ जगहों पर छात्रों के नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय, जाति, माध्यम और दिव्यांगता के बारे में गलत जानकारी दिखाई देती है।

2025 में बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत डाटा प्रयोग किया जाएगा। गलत और आधी अधूरी जानकारी को ठीक करने का आखिरी मौका है। इसके लिए, 10 जून से 15 जुलाई तक पोर्टल खुला रहेगा। यदि कोई विद्यार्थी डाटा संशोधन से वंचित रह जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी संबंधित शिक्षक की होगी।

निर्देश में यह भी कहा गया है कि छात्रों का विवरण हटाया जाना चाहिए यदि वह कक्षा 9वीं या 11वीं से बाहर चला गया या कक्षा में फेल हो गया। निर्देश में यह भी कहा गया कि छात्रों का विवरण अभी अंकित नहीं किया जाएगा कि वे किसी दूसरे बोर्ड से या किसी विद्यालय से स्थानांतरित हो गए हैं।