Home विज्ञान और टैकनोलजी UPI सुझाव: आप इंटरनेट के बिना भी पेमेंट कर सकते हैं, नोट...

UPI सुझाव: आप इंटरनेट के बिना भी पेमेंट कर सकते हैं, नोट करें

22
0
UPI  पेमेंट

बिना इंटरनेट भी कर सकते हैं UPI पेमेंट

UPI आज देश का सबसे बड़ा पेमेंट प्रणाली है। बड़ी दुकानों से सब्जी मंडी तक यूपीआई भुगतान का इस्तेमाल होता है। यूपीआई पेमेंट अब बहुत से देशों में उपयोग किया जाता है। यूपीआई की एक अच्छी बात यह है कि आपको खुदरा पैसा नहीं चाहिए। 1 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक यूपीआई से भुगतान कर सकते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि बिना इंटरनेट के भी यूपीआई से भुगतान कर सकते हैं। आप इसका उपयोग करने का तरीका जानते हैं..।

UPI पेमेंट करने से पहले आपको इंटरनेट कनेक्शन के साथ अपना अकाउंट बनाना होगा। आपको इसके लिए अपने फोन पर *99# डायल करना होगा। अब आपको अपनी बैंक की जानकारी, जैसे नाम और IFSC कोड के पहले चार अक्षर, चुनकर भाषा देनी होगी। इसके बाद आप अपने बैंक में सूचीबद्ध नंबर पर बैंक की सूची देखेंगे। इस लिस्ट में से किसी बैंक में भुगतान करना चाहते हैं, फिर अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंक और एक्सपायरी डेट दर्ज करें। UPI भुगतान इसके बाद बिना इंटरनेट कनेक्शन के किया जाएगा।

काम की बात: फोन की इस सेटिंग को बदलकर कॉलिंग के दौरान भी इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे।

बिना इंटरनेट ऐसे करें यूपीआई पेमेंट

  • पेमेंट करने के लिए आपको अपने फोन में *99# करना है और इसके बाद 1 दबाना है।
  • इसके बाद जिसे पैसे भेजने हैं उनकी यूपीआई आईडी/बैंक खाता संख्या/फोन नंबर दर्ज करें।
  • अब जितने पैसे भेजने हैं, उतनी राशि और UPI पिन डालें।
  • इतना करते ही आपकी पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगी।
  • (याद रहे *99# सर्विस का यूज करने के लिए आपको 0.50 रुपये का चार्ज लगता है और इस सर्विस से आप 5 हजार रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे।)

यूपीआई लाइट से भी होगा बिना इंटरनेट पेमेंट

आपकी सुविधा के लिए बता दें कि आप यूपीआई लाइट द्वारा बिना इंटरनेट के भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई लाइट को किसी भी ऐप (जैसे फोनपे, गूगलपे, पेटीएम या भीम) में सेट कर सकते हैं। यूपीआई लाइट एक दिन में 2,000 रुपये नहीं दे सकती है। यूपीआई लाइट के माध्यम से भुगतान करने के लिए आपको लाइट वॉलेट में पैसे डालने की आवश्यकता होगी। तब आप भुगतान कर सकेंगे।