Home उत्तराखंड UK लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा के अजय टम्टा ने अल्मोड़ा सीट से...

UK लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा के अजय टम्टा ने अल्मोड़ा सीट से आगे बढ़कर हैट्रिक या प्रदीप की वापसी का दावा किया

23
0

भाजपा के अजय टम्टा अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ संसदीय सीट पर प्रारंभिक चुनावों में आगे चल रहे हैं। आज अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ संसदीय सीट पर चुनाव जीतने वाले सात प्रत्याशियों के भाग्य का निर्णय होगा। 19 अप्रैल को इस सीट पर हुए चुनाव में 6,53,896 लोगों ने मतदान किया। आज मतदाताओं ने किस प्रत्याशी पर भरोसा जताया है पता चलेगा। अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत में इस संसदीय सीट पर मतगणना होगी। इसकी तैयारी करने में सरकारी अमला जुटा हुआ है।

अल्मोड़ा संसदीय सीट पर भाजपा से दो बार के सांसद अजय टम्टा को तो कांग्रेस ने बीते दो चुनाव से लगातार जीत पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे प्रदीप टम्टा को मैदान में उतारा था। बसपा से नारायण राम, उपपा से किरन आर्या, पीपीआई से डॉ. प्रमोद कुमार, बहुजन मुक्ति पार्टी से ज्योति प्रकाश टम्टा, निर्दलीय प्रत्याशी अर्जुन कुमार ने चुनावी दंगल में कूदकर जीत का स्वाद चखने के लिए खूब जोरआजमाइश की। इस सीट पर अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत की 14 विधानसभाओं में पंजीकृत 13,39,327 मतदाताओं में से 47.60 प्रतिशत यानि 6,53,896 मतदाताओं ने मतदान कर सभी प्रत्याशियों की तकदीर ईवीएम में कैद की। प्रत्याशी भी 46 दिन तक जीत-हार के आंकड़े लगाते रहे। कौन जनता के विश्वास की कसौटी पर खरा उतरेगा, इसका फैसला आज ईवीएम से बाहर निकलेगा।

आज परिणाम आएगा और सुखद आएगा। मतगणना को लेकर चारों जिले के कार्यकर्ताओं में उत्साह है। चारों जिले के अभिकर्ताओं से वर्चुअल बैठक की गई और उन्हें नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है। अल्मोड़ा संसदीय सीट पर भाजपा का इतिहास बन रहा है। कुमाऊं की इस सीट पर भाजपा हैट्रिक लगाएगी। -अजय टम्टा, भाजपा प्रत्याशी।
मतगणना की तैयारी पूरी है। निश्चित तौर पर इस बार जनता ने कांग्रेस के पक्ष में जनादेश दिया है। ऐसे में यह तय है कि मतगणना के बाद परिणाम सुखद आएंगे। हर मतगणना केंद्र में अभिकर्ताओं की नियुक्ति की गई है। जनता का आशीर्वाद कांग्रेस को मिलेगा।

 -प्रदीप टम्टा, कांग्रेस प्रत्याशी।
ये है अल्मोड़ा संसदीय सीट के विस क्षेत्र
धारचूला
डीडीहाट
पिथौरागढ़
गंगोलीहाट
कपकोट
बागेश्वर
द्वाराहाट
सल्ट
रानीखेत
सोमेश्वर
अल्मोड़ा
जागेश्वर
लोहाघाट
चंपावत
7 प्रत्याशी हैं मैदान में
 अजय टम्टा : भाजपा
प्रदीप टम्टा : कांग्रेस
नारायण :     बसपा
अर्जुन देव :   यूकेडी
किरन आर्या : उपपा
ज्योति प्रकाश टम्टा : बहुजन मुक्ति पार्टी
प्रमोद कुमार : उत्तराखंड पीपुल्स पार्टी 
विधानसभा का गणितचीन-नेपाल सीट से अल्मोड़ा लोकसभा सीट गढ़वाल और नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से गुजरती है। 14 विधानसभाओं वाली लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा सीटें कांग्रेस के पास हैं: पिथौरागढ़, धारचूला, द्वाराहाट, अल्मोड़ा और लोहाघाट. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की चंपावत समेत नौ सीटें भाजपा के पास हैं।

राजपूत वोटर महत्वपूर्ण
अल्मोड़ा लोकसभा सीट के स्वर्ण मतदाता ही जीत की कहानी लिखते हैं। इसमें भी की फैक्टर राजपूत, जो लगभग 55% इस लोकसभा सीट पर मतदान करता है, जबकि 23% ब्राह्मण और 22% एससी-एसटी मतदाता हैं।

इस सीट पर कब, काैन जीता
1952    देवीदत्त    कांग्रेस
1957    हरगोविंद पंत    कांग्रेस (उपचुनाव)
1957    जंग बहादुर बिष्ट    कांग्रेस
1962    जंग बहादुर बिष्ट     कांग्रेस
1967    जंग बहादुर बिष्ट    कांग्रेस
1971    नरेंद्र बिष्ट    कांग्रेस
1977    मुरली मनोहर जोशी    जनता पार्टी
1980    हरीश रावत    कांग्रेस
1984    हरीश रावत    कांग्रेस
1989    हरीश रावत    कांग्रेस
1991    जीवन शर्मा    भाजपा
1996    बची सिंह रावत    भाजपा
1998    बची सिंह रावत    भाजपा
1999    बची सिंह रावत    भाजपा
2004    बची सिंह रावत    भाजपा
2009    प्रदीप टम्टा    कांग्रेस
2014    अजय टम्टा    भाजपा
2019    अजय टम्टा    भाजपा