Home विज्ञान और टैकनोलजी U.P.I. Lite: रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की: अब...

U.P.I. Lite: रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की: अब यूपीआई लाइट के वॉलेट में पैसे नहीं डालने होंगे

23
0

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने देश भर के करोड़ों UPI Lite यूजर्स को एक महत्वपूर्ण सौदा दिया है। UPI Lite यूजर्स को अब वॉलेट टॉप अप करना नहीं होगा। आरबीआई ने कहा कि वॉलेट में पैसे खत्म होने पर बैंक से ऑटोमैटिक ट्रांजेक्शन होगा और पैसे वॉलेट में आ जाएंगे। आरबीआई ने लोगों को UPI Lite का इस्तेमाल करने के लिए नया फीचर पेश किया है। वॉलेट में पैसे खत्म होने पर फिर से वॉलेट में पैसे डालने की जरूरत है।

आरबीआई ने कहा कि आपके यूपीआई अकाउंट से पैसे कटेंगे और UPI Lite वॉलेट में जमा होंगे जैसे ही पैसे खत्म होंगे। ऐसे में यूजर्स को बार-बार वॉलेट में पैसे डालने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा, हालांकि आप पूरा नियंत्रण रखेंगे।

नए अपडेट के बाद आपको एक सेटिंग करनी होगी जिसमें तय करना होगा कि वॉलेट में पैसे कब ऑटोमैटिक आ जाएं। आपको एक न्यूनतम राशि तय करनी होगी। जैसे ही वॉलेट की राशि आपके द्वारा तय की गई न्यूनतम राशि पर पहुंचेगी उसी समय बैंक से एक ट्रांजेक्शन होगा और वॉलेट में पैसे आ जाएंगे।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि UPI Lite के यूजर्स एक दिन में 2,000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। UPI Lite के तहत एक बार में अधिकतम 500 रुपये की पेमेंट की जा सकती है। UPI Lite को खासतौर पर छोटे पेमेंट के लिए डिजाइन किया गया है।