Home विज्ञान और टैकनोलजी Tech Tips: लैपटॉप के वेबकैम और माइक्रोफोन में दिक्कत होने पर इन...

Tech Tips: लैपटॉप के वेबकैम और माइक्रोफोन में दिक्कत होने पर इन टिप्स को फॉलो करें

22
0

डिजिटल युग में तकनीक लगातार बदल रही है। लोग ऑफिस में काम करते हैं या ऑनलाइन काम करते हैं, तो वे लैपटॉप का उपयोग करते हैं। वेबकैम और माइक्रोफोन अनिवार्य हैं अगर आप लैपटॉप पर ऑनलाइन मीटिंग कर रहे हैं या वीडियो के जरिए किसी को जानकारी दे रहे हैं। इसके अलावा, बहुत से लोग दूर बैठे लोगों से बातचीत करने के लिए लैपटॉप का उपयोग करते हैं। ऐसे में, वेबकैम और माइक्रोफोन सही से काम करना बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आपको लगता है कि ये टूल सही तरह से काम नहीं करते हैं, तो आप खुद कुछ कदम उठाकर इन टूल को ठीक कर सकते हैं. आप किसी प्रोफेशनल को दिखाने से पहले कुछ कदम उठाकर ऐसा कर सकते हैं।

अगर लैपटॉप का वेबकैम और माइक्रोफोन काम नहीं कर रहा है, तो पहले लैपटॉप की निजी सेटिंग्स को चेक करें। यूजर्स की गोपनीयता का ध्यान रखते हुए वेबकैम और माइक्रोफोन को ब्लॉक किया गया है।

  • विंडोज लैपटॉप में सेटिंग में बदलाव करने के लिए डिवाइस की सेटिंग में जाएं और प्राइवेसी पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कैमरा पर क्लिक करें और टोंगल को ऑन करें।
  • माइक्रोफोन के लिए भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं।

हार्डवेयर की दिक्कत

  • लैपटॉप का वेबकैम और माइक्रोफोन में कई बार हार्डवेयर की दिक्कत हो सकती है। ऐसे में अगर लैपटॉप में काफी पुराने ड्राइवर इस्तेमाल हो रहे हैं तो उन्हें अपडेट करें।
  • विंडोज लैपटॉप में डिवाइस मैनेजर खोलें।
  • इसके बाद डिवाइस में इमेजिंग और ऑडियो को खोजें और इन पर राइट क्लिक करके ड्राइवर को अपडेट करें।

कनेक्शन करें चेक

Windows लैपटॉप में कनेक्शन की समस्या अक्सर होती है। इससे माइक्रोफोन और वेबकैम बाहर से काम नहीं करते। ऐसे में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि केबल सही पोर्ट से जुड़ा हुआ है या नहीं।

अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल

विंडोज लैपटॉप में अगर वेबकैम और माइक्रोफोन काम नहीं कर रहा है तो हो सकता है कि वह एप्लीकेशन को सपोर्ट नहीं कर रहा हो। ऐसे में वेबकैम और माइक्रोफोन को किसी अन्य एप के साथ शुरू करके चेक कर सकते हैं। इसके अलावा कैमरा और वॉयस रिकॉर्डर एप की मदद ले सकते हैं। अगर इसमें सही से काम हो जाएं तो फिर असली एप में कोई दिक्कत होगी।

बंद करके फिर शुरू करें लैपटॉप

कई बार देखा गया है कि लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल या फिर किसी तरह की अंदरुनी दिक्कत की वजह से वेबकैम और माइक्रोफोन सही से काम नहीं करते हैं। ऐसे में एक बार लैपटॉप को रिस्टार्ट कर सकते हैं, ऐसा करने से कई बार परेशानी ठीक हो जाती है।