Home उत्तराखंड केदारनाथ जाने से पहले पढ़ ले ये खबर, यात्रियों की बैरियर पर...

केदारनाथ जाने से पहले पढ़ ले ये खबर, यात्रियों की बैरियर पर हो रही चेकिंग

25
0

रुद्रप्रयाग-: केदारनाथ में हर दिन श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है,आलम यह है कि 10 मई को केदारनाथ धाम खुलने के बाद से अब तक 1 लाख 80 हजार से ज़्यादा श्रद्धालु धाम पहुँच चुके है व अभी भी भारी संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम की ओर अग्रसर है। जानकारी हो कि केदारनाथ यात्रा में लगातार जुटती भीड़ के ठहरने व उनके निवास को लेकर केदारनाथ धाम में एक निश्चित क्षमता है व पहाड़ी क्षेत्र को देखते हुए यात्रियों की भारी संख्या को लेकर रुद्रप्रयाग पुलिस बल अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था बनाए हुए है।

यात्रियों की असंख्य भीड़ को धाम में पहुँचने से रोकने के लिए पुलिस कप्तान रुद्रप्रयाग डॉ0विशाखा अशोक भदाणे द्वारा सभी यात्रियों के पंजीयन जांचने शुरू करने को अपनी टीम को आदेश दिए है व पंजीयन हेतु केदारनाथ की ओर अग्रसर होने वाली यात्रियों की बैरियर पर चेकिंग की जाएगी व जिस यात्री पर पंजीयन नही होगा उसको आगे जाने की अनुमति नही दी जाएगी। इस व्यवस्था के लिए जवाड़ी चेकपोस्ट पर ही पुलिस बल द्वारा चेकिंग व्यवस्था की जा रही है। यात्रियों पर निर्धारित दिन का पंजीयन होने पर ही उन्हें आगे जाने दिया जाएगा।
गौर करें कि केदारनाथ यात्रा को जाने वाले वाहनों के लिए सीतापुर व सोनप्रयाग में पार्किंग बनाई गई है,जिसमें केदारनाथ जाने वाले यात्रियों का वाहन न्यूनतम तीन दिन तक पार्किंग में रहता है और ऐसे में हर दिन यात्रियों की भीड़ बढ़ने व उनके वाहनों की पार्किंग के लिए सीमित व्यवस्था है। ऐसे में वाहनों के दबाव को कम किये जाने हेतु जनपद की चौकी जवाड़ी बाईपास पर बाहर से आने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही है। बद्रीनाथ धाम की तरफ जा रहे वाहनों को मुख्य बाजार रुद्रप्रयाग होते हुए जाने दिया जा रहा है, केदारनाथ धाम की ओर जाने वाले वाहनों में निर्धारित तिथि का पंजीकरण होने पर ही यात्रियों/वाहनों को जाने दिया जा रहा है।

पुलिस कप्तान द्वारा स्वयं से जवाड़ी पुलिस चौकी का निरीक्षण कर चौकी प्रभारी को आदेश दिए है कि जो भी यात्री वाहन बिन पंजीयन के जनपद में प्रवेश करेंगे केदारनाथ धाम में उनकी एंट्री बिल्कुल बंद कर दी गयी है व पंजीकरण लेकर निर्धारित तिथि में ही धाम पहुँचने को कहा जा रहा है। वहीं तिलवाड़ा, काकड़ागाड़, नारायणकोटि, दगड़्या बैरियर (फाटा) शेरसी में स्थापित अस्थायी बैरियरों पर नियुक्त पुलिस कार्मिकों द्वारा आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सीतापुर व सोनप्रयाग पार्किंग से हो रही निकासी के क्रम में इन स्थानों से वाहन आगे की ओर भेजे जा रहे हैं। वहीं सीतापुर व सोनप्रयाग पहुंचे यात्रियों को शटल पार्किंग सोनप्रयाग तक भेजे जाने हेतु कतारबद्ध करते हुए शटल सेवा के माध्यम से गौरीकुण्ड व तदोपरान्त यात्रियों की सुविधानुसार, पैदल, डण्डी-कण्डी या घोड़े-खच्चर की सहायता से केदारनाथ धाम भेजा जा रहा है।