Home खास खबर Earphones को बहुत अधिक नहीं प्रयोग करें! इस प्रकार संक्रमण से बचें

Earphones को बहुत अधिक नहीं प्रयोग करें! इस प्रकार संक्रमण से बचें

20
0

लोगों द्वारा ईयरफोन का उपयोग जब से स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है, बहुत बढ़ गया है। आजकल बहुत से लोग वायरलेस इयरबड्स पहनते हैं क्योंकि वे अच्छी आवाज़ देते हैं, लेकिन लंबे समय तक लापरवाही से इस्तेमाल करने पर कान की बीमारी भी हो सकती है। आइए जानें कि इयरबड्स से लंबे समय तक क्या परेशानियां हो सकती हैं और इससे बचने के उपाय।

How to Use Earphones Safely: लोगों द्वारा ईयरफोन का उपयोग जब से स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है, बहुत बढ़ गया है। आजकल बहुत से लोग वायरलेस इयरबड्स पहनते हैं क्योंकि वे अच्छी आवाज़ देते हैं, लेकिन लंबे समय तक लापरवाही से इस्तेमाल करने पर कान की बीमारी भी हो सकती है। आइए जानें कि इयरबड्स से लंबे समय तक क्या परेशानियां हो सकती हैं और इससे बचने के उपाय।

अगर आप लम्बे समय तक इयरफोन्स यूज करते हैं तो कुछ दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है. जैसे-

1.ज्यादा समय तक यूज करने से उसमें बैक्टीरिया और फंगस जमा हो सकते हैं जो कान में पहुंचकर इन्फेक्शन की वजह बन सकती है.

2. बहुत समय तक इयरबड्स को यूज करने से इसमें वैक्स जमा हो सकता है जिससे सुनने में दिक्कत या इन्फेक्शन हो सकता है

3. कुछ लोगों को इयरबड्स लगातार यूज करने से स्किन में जलन और एलर्जी की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है, जिससे कान में खुजली, लालिमा और सूजन देखने को मिल सकती है.

4. अगर कान में दर्द, सूजन, जलन जैसी कोई भी दिक्कत है तो इयरबड्स के इस्तेमाल को लेकर सावधान हो जाएं.

अगर कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो इन्फेक्शन से बच सकते हैं

1. ईयरबड्स को मैन्युफैक्चरर की ओर से बताए गए प्रोसीजर से समय समय पर साफ़ करते रहें क्योंकि इयरबड्स का गन्दा रहना इन्फेक्शन की एक बड़ी वजह बन सकती है.

2. तैरने और दौड़ने के बाद कानों को अच्छी तरह सुखा लें और तभी इयरबड्स का इस्तेमाल करें. कान में पानी या पसीना चला गया या फिर कान में नमी होने की स्थिति में अगर आप इयरबड्स का यूज करेंगे तो इससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.

3. अगर ऐसा कोई भी लक्षण लगे तो कुछ समय तक इयरफोन्स का प्रयोग न करें.

4. अगर इयरफोन्स ज्यादा गंदे हो चुके हैं और उससे आपको एक बार इन्फेक्शन हो चुका है तो अच्छी तरह साफ़ कर लें और अगर साफ़ न हो तो ईयरफोन्स को बदल दें.