Home विज्ञान और टैकनोलजी Meta ने भारत में 17 मिलियन ‘गंदे’ पोस्ट को Facebook और Instagram...

Meta ने भारत में 17 मिलियन ‘गंदे’ पोस्ट को Facebook और Instagram से हटाया

22
0

Meta ने भारत में बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लाखों गंदे पोस्ट हटा दिए हैं। मेटा ने अप्रैल 2024 की कंप्लायेंस रिपोर्ट जारी करते हुए यह जानकारी शेयर की है। मेटा ने बताया कि उसने Facebook पर पॉलिसी वॉयलेशन की वजह से 11.6 मिलियन गंदे पोस्ट डिलीट किए हैं। वहीं, Instagram से कंपनी ने 5.4 मिलियन गंदे पोस्ट हटाए हैं। फेसबुक पर अप्रैल के महीने में 13 और Instagram पर 12 पॉलिसी वॉयलेशन के मामले रिपोर्ट किए गए थे।

फेसबुक पर मिली 17 हजार से ज्यादा शिकायतें

मेटा ने बताया कि भारतीय ग्रीवांस मैकेनिज्म ने अप्रैल में Facebook पर 17,124 शिकायतें प्राप्त की थीं, जिनमें 9,977 मामलों को हल किया गया था। कम्पनी ने कहा कि प्री-इस्टेब्लिश्ड चैनल स्पेसिफिक वॉयलेशन, सेल्फ रिमिडिएशन फ्लोज और अन्य सुविधाओं को प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता अपने खाते का डेटा डाउनलोड कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अप्रैल में आईटी नियम 2021 के तहत की गई कार्रवाई का संक्षिप्त रिपोर्ट जारी किया है।

मेटा ने बताया कि फेसबुक पर 7,147 शिकायतें स्पेशलाइज्ड रिव्यू के लिए मिली थीं, जिनमें 4,303 पर ऐक्शन लिया गया। वहीं, बचे हुए 2,844 शिकायतों को रिव्यू किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं, मेटा ने बताया कि Instagram पर कुल 12,924 शिकायतें मिली थी, जिनमें से 5,941 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है।

Instagram पर करीब 7 हजार शिकायतें मिली

इंस्टाग्राम पर 6,983 शिकायतें स्पेशलाइज्ड रिव्यू के लिए मिले थे, जिनमें से 3,206 शिकायतों पर ऐक्शन लिया गया है। बांकि बचे हुए शिकायतों का रिव्यू किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। कंपनी ने बताया कि हम अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद कॉन्टेंट्स (फोटो, वीडियो, पोस्ट) पर तब कार्रवाई करते हैं, जब वे हमारे द्वारा बनाए गए स्टेंडर्ड पर खरे नहीं उतरते हैं। IT Rule 2021 के लागू होने के बाद से उन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हर महीने कम्प्लायेंस रिपोर्ट जारी करनी पड़ती है, जिनके पास 50 हजार या उससे ज्यादा का यूजरबेस है।