Home उत्तर प्रदेश LS निर्वाचन: प्रियंका ने सामाजिक न्याय के माध्यम से अमेठी-रायबरेली में राजनीति...

LS निर्वाचन: प्रियंका ने सामाजिक न्याय के माध्यम से अमेठी-रायबरेली में राजनीति करने की जिम्मेदारी ली

38
0

कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली में चुनाव जीतने के लिए एक नई रणनीति शुरू की है। विधानसभा क्षेत्र सेक्टरों में विभाजित है। हर न्याय पंचायत में क्षेत्रीय कमेटी होगी। संबंधित क्षेत्र की जनसंख्या के अनुरूप वहां सामाजिक समीकरण बनाने की प्रक्रिया है। कमी में स्थानीय और बाहरी नेताओं का नाम है। इसके लिए राज्य के अल्पसंख्यक, पिछड़े और दलित नेताओं को बुलाया गया है। विशेष रूप से जिन इलाकों में चुनाव हुए हैं, वहां के सभी नेताओं को यहां नियुक्त किया गया है।

रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से गांधी परिवार के विशिष्ट रहे केएल शर्मा चुनाव मैदान में हैं। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी इन दोनों क्षेत्रों में चुनावों का संचालन कर रही हैं। सोमवार शाम से वह रायबरेली में रह रहे हैं। मंगलवार को विभिन्न संस्थाओं की बैठक के बाद, ब्लाक कमेटियों की ताबड़तोड़ बैठक हुई। देर रात तक बैठक चली। इस बीच, न्याय पंचायतवार क्षेत्रीय कमेटियां भी बनाई गई हैं। क्षेत्र कमेटी में स्थानीय और बाहरी दोनों नेता शामिल थे। इसका उद्देश्य रणनीतिक है, जिसमें दोनों नेताओं की उपस्थिति से संबंधित क्षेत्र की सटीक जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। विशेष रूप से, क्षेत्र कमेटी के सदस्यों का चयन करते समय स्थानीय लोगों का ध्यान रखा गया है।

कांग्रेस चलाएगी सेवा के 100 साल

कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली में सेवा के 100 साल का एक नया अभियान शुरू करने का फैसला किया है। यह बुधवार से शुरू होने की उम्मीद है। इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मोती लाल नेहरू, प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी ने देश में किए गए कामों का विवरण दिया जाएगा। इसके लिए अलग से दल बनाया गया है। यह टीम क्षेत्रीय कमेटी के सहयोग से घर-घर जाएगी। पार्टी से एक शताब्दी की सेवा के बदले इस चुनाव में जनता का समर्थन मांगेगी। यह बताने की कोशिश की जाएगी कि गांधी परिवार इस इलाके में स्वतंत्रता आंदोलन से ही सक्रिय भूमिका निभाता रहा है।

बछरावां से शुरू होगी सभाएं
पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी मंगलवार देर रात तक गेस्ट हाउस में रणनीति तैयार करेंगी। वह बुधवार सुबह बछरावां विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतरेंगी। करीब 25 स्थानों पर नुक्कड़ सभाएं करेंगी। बृहस्पितवार को सदर विधानसभा में रहेंगी। विधानसभावार नुक्कड़ सभाओं के बाद घर-घर जनसंपर्क करेंगी।