Home उत्तराखंड Kedarnath: विदेशी श्रद्धालुओं की आगमन..।जापान के उका मोटो ने अपनी इच्छा बताते...

Kedarnath: विदेशी श्रद्धालुओं की आगमन..।जापान के उका मोटो ने अपनी इच्छा बताते हुए कहा, “आज पूरी हो गई”।

19
0

यात्रा शुरू हुए 17 दिन बीत गए हैं। अब तक धाम में 17 दिनों में 5 लाख से अधिक लोग आए हैं। देश भर से लोगों के अलावा विदेशी भी बाबा केदार को दर्शन करने के लिए धाम पहुंच रहे हैं। बाबा को देखकर सभी लोग खुद को धन्य मानते हैं।

जापान के उका मोटो भी बाबा बाबा केदार के धाम पहुंचे हैं। उका मोटो गुरुग्राम, हरियाणा में ऑटोमोबाइल कंपनी में नौकरी करते हैं। उन्होंने कहा कि, केदारनाथ धाम एक पवित्र स्थान है। यहां आकर मन को शांति मिलती है।

बाबा केदार के दर्शन कर हिमालय के इस क्षेत्र में एक अलग से अनुभूति प्राप्त हुई है। उन्हाेंने बताया कि वह बीते रविवार को गुरुग्राम से सड़क मार्ग से सोनप्रयाग पहुंचे थे और वहां से पैदल मार्ग से 16 किमी पैदल चलकर धाम पहुंचे हैं।

उका मोटो ने बताया कि मैं कई वर्षों से केदारनाथ जाना चाहता था, जो आज पूरा हो गया। उन्होंने उत्तराखंड सरकार, स्थानीय पुलिस और प्रशासन की भी प्रशंसा की। यात्रियों के लिए केदारनाथ में कठिन परिस्थितियों में सुविधाएं अच्छी हैं, उन्होंने बताया।

वहीं, नेपाल से आई सुरेशी भी बाबा को देखकर भावुक हो गईं। उनका कहना था कि वह काफी समय से केदारनाथ जाना चाहती थीं। वह गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल यात्रा करके धाम पहुँची हैं।

नेपाल से आए प्रिंसा और सोनू गुप्ता ने बताया कि पैदल मार्ग से धाम पहुंचने का अनुभव बहुत अच्छा रहा है। बाबा के दर्शन कर मन तृप्त हो गया। हिमालय की गोद में विराजमान भगवान केदारनाथ के दर्शन से दोनों यात्री काफी उत्साहित दिखे। इन विदेशी श्रद्धालुओं ने आदिगुरु शंकराचार्य समाधिस्थल और भगवान केदारनाथ के क्षेत्रपाल भकुंट भैरव के दर्शन भी किए।

इधर, श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कार्यधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि धाम में भारतवर्ष के साथ ही विदेशों से भी शिव भक्त पहुंच रहे हैं। वह, भगवान केदारनाथ के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और यहां कई घंटों तक ध्यान लगा रहे हैं।

रमेश चंद्र तिवारी, श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कार्यधिकारी, ने बताया कि भारत से भी शिवभक्त धाम में आ रहे हैं। वह भगवान केदारनाथ का अध्ययन करते हैं और कई घंटों तक यहीं रहते हैं।