Home विज्ञान और टैकनोलजी यदि आप अब तक अनजान थे तो आज ही Dark Web से...

यदि आप अब तक अनजान थे तो आज ही Dark Web से दूर रहने की सलाह क्यों दी जाती है?

21
0

काले Web: डार्क वेब के बारे में सभी इंटरनेट यूजर्स ने सुना होगा, लेकिन आपको इसका असली रूप क्या है पता नहीं होगा। वास्तव में, विशेषज्ञ इससे दूर रहने की सलाह देते हैं। लेकिन ऐसा क्यों कहा जाता है पता लगाना चाहिए। अगर आप भी डार्क वेब पर जाने की सोच रहे हैं, तो ठहरिए; आपको इसके बारे में सबसे पहले पता होना चाहिए, नहीं तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

डार्क वेब के कुछ हिस्से लीगल कार्यों के लिए हैं, जैसे क्रिप्टोकरेंसी खरीददारी, करेंसी एक्सचेंज, ब्लॉगिंग प्लेटफार्म्स, और गोपनीय संवाद, डार्क वेब, हालांकि, अधिकतर गैरकानूनी कार्यों और गैरकानूनी सामग्री के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे ड्रग्स, हैकिंग सेवाओं, स्टॉलिंग डेटा, और अन्य गैरकानूनी कार्यों।

डार्क वेब में ब्राउजिंग करने के लिए विशेष तरीके की आवश्यकता होती है, और इसे उपयोग करने के लिए सामान्य वेब ब्राउजिंग सॉफ्टवेयर जैसे ब्राउजर का उपयोग नहीं किया जा सकता है. यह डार्क वेब को डीप वेब से अलग बनाता है, जो वेब का एक हिस्सा है जिसे सार्वजनिक खोज इंजनों से हटाया नहीं जा सकता है, लेकिन यह अवैध गतिविधियों के

क्यों दी जाती Dark Web से दूर रहने की सलाह

Dark Web से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये आपको परेशान कर सकता है। वर्तमान में, निम्नलिखित कुछ कारणों से Dark Web से दूर रहने की सलाह दी जाती है:

विपरीत कानूनी गतिविधियां: Dark Web पर बहुत सारी अवैध गतिविधियां और कानूनी अपराध होते हैं, जैसे कि ड्रग्स, हैकिंग सर्विसेज, चोरी और अन्य अवैध गतिविधियां, और इन्हें की वजह से आप कानूनी चक्करों में फंस सकते हैं.

साइबर सुरक्षा: Dark Web पर आप साइबर खतरों की चपेट में आ सकते हैं. यहां पर आपकी निजी जानकारी, आईडेंटिटी, और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखना कठिन हो सकता है, कुछ लोग Dark Web पर फिशिंग, मैलवेयर, और अन्य साइबर हमलों का शिकार बन सकते हैं.

मोरल और नैतिक दृष्टिकोण: Dark Web पर मौजूद अनैतिक सामग्री और एक्टिविटीज आपके मोरल और नैतिक मूल्यों के खिलाफ हो सकती हैं.

संक्षेप में, Dark Web से दूर रहने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि यह आपके लिए कानूनी, साइबर, और नैतिक खतरों का स्रोत हो सकता है. इन्हीं सब कारणों के चलते आप सभी को डार्क वेब से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.