Home विज्ञान और टैकनोलजी कोई फोन छीनकर भागा तो लॉक हो जाएगी स्क्रीन, जानिए कब तक...

कोई फोन छीनकर भागा तो लॉक हो जाएगी स्क्रीन, जानिए कब तक आएगा ये फीचर

18
0

फोन झपटने की घटनाए आम हो गई हैं, कोई रोड़ साइट बात करते हुए यूजर का बाइक से फोन झपट लेता है तो कोई चलती ट्रेन में से हाथ मारकर फोन छीन लेता है. ऐसी घटनाओं के बढ़ने की वजह से स्मार्टफोन यूजर्स ट्रेन, बस और पब्लिक प्लेस पर टेंशन फ्री होकर फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं.

स्मार्टफोन चोरी होने से अधिकांश लोगों को उनमें मौजूद अपने डेटा और जानकारी की चिंता होती है। क्योंकि स्मार्टफोन उपयोगकर्ता की मुश्किल बढ़ जाती है अगर ये डेटा किसी अवांछित व्यक्ति के हाथ में जाता है। यह देखते हुए, गूगल जल्द ही एक फीचर लाने वाला है जो आपके फोन की स्क्रीन को ब्लॉक कर देगा अगर कोई आपका फोन छीनकर भागा।

स्क्रीन ब्लॉक करने वाले फीचर का होगा ये नाम

Google ने हाल ही में एंड्रॉयड 15 ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया। इसे फिलहाल सैमसंग और पिक्सल फोन में उपलब्ध कराया गया है। यूजर्स को इस ऑपरेटिंग सिस्टम के कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। गूगल अब एंड्रॉयड 15 ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने जा रहा है, जो थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर को शामिल करेगा।

कैसे काम करेगा थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर

यह फीचर घटना को चोरी मानेगा अगर कोई चोर फोन छीनकर दौड़ने या बाइक से भाग रहा है। इससे फोन की स्क्रीन बंद हो जाएगी और डेटा चोरी नहीं होगी। इस साल के अंत तक यह फीचर जारी किया जा सकता है।

गूगल ने जेमिनी का अपडेट वर्जन किया लॉन्च

गूगल ने AI मॉडल जेमिनी का नवीनतम संस्करण जारी किया है। इस अपडेट का नाम जेमिनी 1.5 प्रो है। अब मॉडल पहले से अधिक डेटा हैंडल कर सकेगा। इस नए अपडेट से जेमिनी 1500 पेज का टेक्स्ट और वीडियो आसानी से समराइज कर सकता है। जेमिनी 1.5 फ्लैश मॉडल भी जारी किया गया है। अब जेमिनी 36 भाषाओं में बोल सकता है।