Home उत्तराखंड Haldwani मौसम: दस साल का रिकॉर्ड तोड़ने वाली गर्मी ने मैदानी क्षेत्रों...

Haldwani मौसम: दस साल का रिकॉर्ड तोड़ने वाली गर्मी ने मैदानी क्षेत्रों को और गर्म कर दिया; इन जिलों में बारिश हो सकती है

30
0

दो दिन से हल्द्वानी में भारी गर्मी है। रविवार को पारा शनिवार से आधा डिग्री बढ़कर ४० डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो मई महीने में पिछले १० वर्षों में सबसे अधिक था। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी और बढ़ जाएगी। देहरादून मौसम विभाग ने बताया कि रुद्रपुर-हरिद्वार में हीट वेव की आशंका है और पहाड़ी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. आरके सिंह ने बताया कि रविवार को मई में पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक तापमान मिला है। अब तराई में तापमान 42 से 43 डिग्री होगा। पर्वतीय जिलों में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। अन्य सालों की तुलना में इस साल लू 15 से 20 दिन अधिक रहेगा।

मार्च से ही बढ़ने लगा था तापमान

तापमान मार्च से बढ़ने लगा था। 31 मार्च को शहर में 36.3 डिग्री सेल्सियस का पारा पहुंच गया था। 28 अप्रैल को पारा 38.5° था, जबकि 4 मई को पारा 39.5° था।

तेज सिर सर्द और बेहोशी छा सकती है

विशेषज्ञों के अनुसार दोपहर में 12 बजे से तीन से साढ़े तीन घंटे का समय काफी गर्मी वाला रहता है और तेज सिर दर्द भी होता है। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. नीलांबर भट्ट के अनुसार भीषण गर्मी में बीपी लो होना, उल्टी, चक्कर और बेहोशी की आशंका रहती है।