Home उत्तराखंड देहरादून: इस्कॉन के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन, जो तीन...

देहरादून: इस्कॉन के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन, जो तीन दिन से देहरादून के अस्पताल में भर्ती थे

41
0

इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष और देश के सबसे प्रसिद्ध संन्यासियों में से एक गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का आज सुबह देहरादून में निधन हो गया। सुबह करीब साढ़े नौ बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। भक्तों में उनके निधन की खबर से शोक है।

दो मई को दूधली में एक मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज उपस्थित हुए। यहां वह अचानक गिर पड़े। इससे उनके फेफड़ों में चोट लगी।

सिनर्जी अस्पताल में उनका इलाज तीन दिनों से चल रहा था। आज सुबह वह मर गया। यह अस्पताल के MD कमल गर्ग ने पुष्टि की है। दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में दोपहर साढ़े तीन बजे भक्त अपने अंतिम दर्शन कर सकेंगे। उनकी देह कल वृंदावन ले जाएगी। समय अभी नहीं तय हुआ है।

1944 में नई दिल्ली में जन्मे गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज ने सोरबोन विश्वविद्यालय (फ्रांस) और मैकगिल विश्वविद्यालय (कनाडा) में पढ़ने के लिए दो छात्रवृत्तियां पाईं। 1968 में, उन्होंने कनाडा में अपने गुरु और इस्कॉन के संस्थापक आचार्य श्रील प्रभुपाद से मुलाकात की और उसके बाद से उन्होंने भगवान कृष्ण और सनातन धर्म की शिक्षाओं को दुनिया में फैलाने के लिए खुद को समर्पित कर दिया।