Home विज्ञान और टैकनोलजी Alert: लाखों वाई-फाई राउटर, जो हैकरों के निशाने पर हो सकते हैं,...

Alert: लाखों वाई-फाई राउटर, जो हैकरों के निशाने पर हो सकते हैं, CERT-In चेतावनी

20
0

यदि आपके भी घर में वाई-फाई इंटरनेट लगा हुआ है तो आपके लिए बड़ी खबर है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने वाई-फाई राउटर्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। CERT-In ने कहा है कि तमाम ब्रांड्स के वाई-फाई राउटर को लेकर कहा है कि इन राउटर में उच्च स्तर की खामियां हैं जिनका फायदा हैकर्स उठा सकते हैं।

CERT-In ने कहा कि इस कमी का उपयोग करके हैकर्स आपके राउटर में लॉगिन कर सकते हैं और आपके डाटा को देख सकते हैं। लॉगिन आईडी और पासवर्ड भी बदल सकते हैं। अगर आप नहीं जानते तो बता दें कि वाई-फाई राउटर करीब 100 मीटर की दूरी पर वायरलेस इंटरनेट प्रदान करता है।

टीपी लिंक के राउटर में मिला बग

CERT-In ने बताया कि टीपी लिंक के राउटर में यह बग है। भारत में यह राउटर सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। इस बग का उपयोग करके हैकर्स आर्बिट्रेरी कोड को पकड़ सकते हैं और राउटर से जुड़े डिवाइस को भी चोरी कर सकते हैं। CERT-In ने कहा कि यह बग इतना बड़ा है कि बिना पासवर्ड के भी राउटर में लॉगिन किया जा सकता है।

इस बग से बचने का एक ही रास्ता है कि आप अपने वाई-फाई राउटर को अपडेट करें। लॉगिन करके आप देखेंगे तो फर्मवेयर अपडेट आया है जिसे इंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा डिफॉल्ट लॉगिन आईडी पासवर्ड को भी बदलकर इस बग से बचा जा सकता है। रिमोट मैनेजमेंट सिस्टम को भी बंद करना एक समझदारी वाला फैसला हो सकता है।