Home विज्ञान और टैकनोलजी AC टिप्स: ध्यान दें! बिजली का गलत इस्तेमाल बढ़ा देगा बिजली का...

AC टिप्स: ध्यान दें! बिजली का गलत इस्तेमाल बढ़ा देगा बिजली का बिल, इन सामान्य गलतियों से बचें

24
0

प्रचंड गर्मी है। गर्मी से बचने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं। लोग गर्मियों से बचने के लिए एयर कंडीशनर (AC) का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन AC का लंबे समय तक इस्तेमाल कूलिंग और क्षमता पर असर डालता है। आगे खबर में पढ़ें कि AC का इस्तेमाल करते समय क्या ध्यान रखना चाहिए।

गलत थर्मोस्टेट सेटिंग

A/C का इस्तेमाल करने वाले अधिकांश लोगों का मानना है कि कमरे को कम तापमान पर चलाने से एसी अधिक गर्म और जल्दी ठंडा होगा। वास्तव में, ऐसा बिल्कुल नहीं है; AC को कम तापमान पर चलाने से वह अधिक काम करता है और अधिक बिजली खपत करता है। यही कारण है कि AC 24-26 डिग्री पर होना चाहिए। इससे भी बेहतर कूलिंग मिलती है। यह प्रोग्रामिंग फीचर है जिसका उपयोग बहुत कम लोग करते हैं, जिसमें AC का तापमान दिन में अलग-अलग समय पर सेट किया जा सकता है।

एसी मेंटेनेंस को नजरअंदाज करना

ज्यादातर लोग AC का सही से रखरखाव नहीं करते। खासकर, AC का एयर फिल्टर बदलना और नियमित रूप से साफ करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। Air cleaner को हर तीन महीने में बदलना चाहिए। इससे AC की क्षमता ठीक रहती है। यह भी एसी ठंडा और साफ कूलिंग प्रदान करता है। नियमित रूप से AC की प्रोफेशनल मरम्मत करने से छोटी-छोटी समस्याएं जल्दी दूर होती हैं।

खराब एयरफ्लो मैनेजमेंट

कई बार AC का वायु प्रवाह सही नहीं होता। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे किसी फर्नीचर के पीछे एसी आना या पर्दे की वजह से हवा का सही तरीके से नहीं घूमना। इसलिए AC वेंट्स सही काम नहीं करते। ऐसे में AC हवा पूरे कमरे में सही से नहीं फैलती। एसी पंखे का बहुत कम लोग इस्तेमाल करते हैं। यह एक बुरी आदत है। पंखा चलाने से एसी की हवा पूरे कमरे में जल्दी और सही तरीके से फैलती है।

एसी लगाने में और साइज में दिक्कत

लोगों को पर्याप्त जानकारी नहीं है। इसलिए आप बड़े कमरे के लिए कम क्षमता वाला एसी खरीदते हैं और छोटे कमरे के लिए अधिक क्षमता वाला एसी खरीदते हैं। अगर आप अभी नया एसी खरीदने की सोच रहे हैं, तो कमरे के आयामों को ध्यान में रखें। आप सही साइज का एसी चुनकर बिजली भी बच सकते हैं। आप किसी अनुभवी की मदद ले सकते हैं। साथ ही, AC लगाने में अक्सर समस्याएं होती हैं। इसलिए AC से लीकेज या कुछ आवाज आती है। ऐसे में, इसे हमेशा एक अनुभवी और अनुभवी मैकेनिक से स्थापित करवाएं।