Uttarakhand राज्य: डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए चलेगा अभियान, जो गर्म स्थानों से शुरू होगा; दिशा-निर्देश प्रकाशित

0
45

चिकनगुनिया और डेंगू की रोकथाम के लिए पूरे राज्य में अभियान चलाया जाएगा। यह पहले इन क्षेत्रों से शुरू होगा जो मरीजों की संख्या के कारण चर्चा में हैं। स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने बृहस्पतिवार को अभियान के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।

सचिव ने कहा कि राज्य में सभी विभागों ने मिलकर डेंगू और चिकनगुनिया के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। पिछले कुछ समय से चिकनगुनिया और डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। एडीज मच्छर डेंगू और चिकनगुनिया फैलता है।

जुलाई से नवंबर तक का समय इन रोगों के फैलने के लिए उपयुक्त है। एडीज मच्छर के लार्वा को खोजने और बचाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। रोग के संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर रोकथाम उपाय करें। उन्हें सभी निजी और सरकारी चिकित्सालयों में डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों की स्थिति की निगरानी करने के निर्देश दिए गए।

राज्य में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने का काम अधिकारियों और कर्मचारियों को सौंप दिया गया है। चिकित्सक, आशा कार्यकर्ता और अन्य विभागीय कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को डेंगू और चिकनगुनिया के बारे में जागरूक करेंगे। यदि किसी घर में एडीज मच्छर का लार्वा पाया जाता है तो वह नष्ट हो जाएगा। योजना के तहत, आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम और नगर पालिका के सफाई सुपरवाइजर प्रत्येक दिन कम से कम पच्चीस घरों में डेंगू की रोकथाम करेंगे।

राज्य में चेतावनी के बाद भी पानी जमा होने से डेंगू मच्छर पैदा हो रहे हैं। ऐसे संस्थानों और व्यक्तियों पर आर्थिक दंड लगाया जाएगा। जिससे डेंगू की महामारी को रोका जा सके। क्षेत्रीय कर्मचारी हर दिन पच्चीस घरों का निरीक्षण करेंगे और चौथे दिन मॉप अप राउंड होगा।

स्वास्थ्य सचिव ने नगर निकायों को माइक्रो प्लान और रोस्टर बनाने का आदेश दिया। जिससे फॉगिंग के साथ हर जगह स्वच्छता अभियान चलाया जा सके। शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू और चिकनगुनिया के सबसे खतरनाक स्थानों को चिन्हित करते हुए निरंतर स्वच्छता अभियान चलाएं और डेंगू को नियंत्रित करें।