Home विज्ञान और टैकनोलजी काम की बात: बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए RBI ने ये...

काम की बात: बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए RBI ने ये बातें नोट की हैं

20
0

वर्तमान सोशल मीडिया और सुपरफास्ट इंटरनेट युग में साइबर स्कैम से बचना बहुत ही मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। नियमित रूप से सरकारी निकाय और बैंक लोगों को साइबर अपराध के बारे में चेतावनी देते हैं, लेकिन लोग शिकार हो ही जाते हैं। कुछ दिन पहले डिजिटल इंडिया और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन साइबर स्कैम से बचने के कुछ सुझाव दिए हैं, जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। जानते हैं..।

एक्स हैंडल पर शेयर किए टिप्स

डिजिटल इंडिया के एक्स के हैंडल से RBI के हवाले से कुछ दिन पहले एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें ऑनलाइन हो रहे स्कैम और उससे बचने के बारे में बताया गया है। वीडियो के मुताबिक किसी भी अनजान लिंक पर आपको क्लिक नहीं करना चाहिए। आरबीआई की ओर से कहा गया है कि जानकार बनिए, सतर्क रहिए।

पार्ट टाइम जॉब और हाई रिटर्न का महाजाल

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कहा कि साइबर ठग किसी भी तरीके से आपको ठगने की कोशिश कर सकते हैं। वे आपको दिलचस्प संदेश भेज सकते हैं, पार्ट-टाइम नौकरी की ऑफर दे सकते हैं, और आपको कम समय में अधिक पैसे कमाने की धमकी भी दे सकते हैं।

कई बार ये ठग आपको ओटीपी के नाम पर तो कई बार केवाईसी और कई बार कस्टमर केयर के नाम पर ठग सकते हैं। ये ठग आपको कस्टम अधिकारी या पुलिस वाले के नाम पर भी फोन करके पैसे मांग सकते हैं। यदि आपको ऐसा कुछ लगता है तो तुरंत इसकी शिकायत करें।