रिपोर्ट: सैमसंग ने स्मार्ट टीवी की बिक्री में 14% की गिरावट को पीछे छोड़ दिया, शाओमी को पीछे छोड़ दिया

0
34

मार्च तिमाही में भारत में स्मार्ट टीवी की बिक्री 14% गिर गई है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, ऊंचे भंडारण और कमजोर मांग से दिसंबर तक स्मार्ट टीवी की बिक्री में 10 प्रतिशत की गिरावट होने का अनुमान है। तीसरी तिमाही में चीन के ब्रांड के स्मार्ट टीवी की बिक्री 30% गिर गई। सैमसंग ने शाओमी को पीछे छोड़ दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, चीनी ब्रांड की बिक्री में 30 प्रतिशत की गिरावट ‘वनप्लस, हायर और रियलमी’ जैसे ब्रांड के कारण थी। पहली तिमाही में सैमसंग की बिक्री में 40 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई। कुल स्मार्ट टीवी की बिक्री में इसकी हिस्सेदारी 16 प्रतिशत रही। दक्षिण कोरिया की एलजी ने भी भारत में 43 प्रतिशत की वृद्धि के साथ कुल स्मार्ट टीवी बिक्री में 15 फीसदी हिस्सा हासिल की है।

सोनी की बिक्री में 19 फीसदी इजाफा
चीनी कंपनियों एमआई और टीसीएल ने बिक्री में दो प्रतिशत और चार प्रतिशत की कमी दर्ज की। इनकी बाजार हिस्सेदारी क्रमश: १२% और ७% रही। वहीं, जनवरी से मार्च में सोनी की बिक्री 19% बढ़ी है। इसकी घरेलू स्मार्ट टीवी बिक्री का हिस्सा सात प्रतिशत था।