Home विज्ञान और टैकनोलजी जानकारी: क्या चोरी हुए फोन को IMEI नंबर से पता लगाया...

जानकारी: क्या चोरी हुए फोन को IMEI नंबर से पता लगाया जा सकता है? कोशिश करो।

29
0

प्रत्येक स्मार्टफोन का IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) नंबर है। IMEI हमेशा एक वैज्ञानिक संख्या होती है। ये IMEI किसी दूसरे फोन के IMEI से मेल नहीं खाते। IMEI नंबर बहुत अच्छे हैं। IMEI नंबर की मदद से चोरी हुए फोन को खोजा जा सकता है और यह भी पता लगाया जा सकता है कि आपके पास जो फोन है वह असली है या नकली है। जब कोई मोबाइल गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है, तो बहुत मुश्किल होता है और खोजना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आपका खोया हुआ फोन IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) की मदद से मिल सकता है। आइए देखें कैसे..।

*#06# डायल करके जान सकते हैं अपना IMEI नंबर

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि IMEI नंबर कैसे प्राप्त करें। *#06# डायल करके अपने फोन का IMEI नंबर पता लगा सकते हैं। अब आप फोन को उस नंबर से ट्रैक कर सकते हैं। हम आज एक ऐसे एप के बारे में बताएंगे जो IMEI नंबर से खोए हुए फोन को खोजता है। आप इस मोबाइल एप में अपने फोन का IMEI नंबर डालकर ट्रैक कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस ट्रिक से अपने फोन को ढूंढ सकते हैं, यदि आपके फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी, जीपीएस लोकेशन या सिम कार्ड नहीं होगा।

IMEI नंबर आपको फोन के बॉक्स पर भी मिल जाएगा। यह आपको बॉक्स पर लगे मॉडल नंबर और सीरियल नंबर वाले स्टिकर के पास मिलेगा। IMEI नंबर 15 अंकों का होता है जो एक बार कोड के ऊपर लिखा होता है।

IMEI नंबर प्राप्त करने के बाद, गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में IMEI फोन ट्रैकर एप को इंस्टॉल करना होगा। एप को फोन में इंस्टॉल करने के बाद आपको IMEI डालकर Search पर क्लिक करना होगा। मैसेज के माध्यम से आपके फोन का स्थान पता लगाया जाएगा।

फोन चोरी या गुम होने पर आपको IMEI नंबर के साथ पुलिस में शिकायत करनी चाहिए क्योंकि पुलिस IMEI नंबर से फोन को ट्रैक करती है। फोन खरीदने के बाद IMEI नंबर लिखकर सुरक्षित स्थान पर रखें।